Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद में 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट, लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह

अहमदाबाद में 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट, लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह

0
295

अहमदाबाद: गुजरात में गर्मी के सीजन की शुरूआत होने के साथ भीषण गर्मी का दौर शुरु हो गया है. गुजरात मौसम विभाग ने उत्तर गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ में यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं दूसरी ओर अहमदाबाद में तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसकी वजह से अहमदाबाद नगर पालिका ने लोगों को बिना काम घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है.

अहमदाबाद में बढ़ती गर्मी और हीटवेव के चलते लोगों को परेशानी हो रही है. प्रशासन ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस बीच एक छात्र ने बताया, “हमें कॉलेज की परीक्षा के चलते घर से बाहर निकलना पड़ रहा है. हम खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की दो बोतलें और गन्ने का जूस पीते हैं.”

भीषण गर्मी पड़ेगी

अगले 5 दिनों में राज्य में एक और गर्मी का दौर देखने को मिलेगा. उत्तर गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ में शनिवार और रविवार को येलो अलर्ट घोषित किया गया है. अहमदाबाद में 20 अप्रैल तक तापमान 43 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. जिससे आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा अगले 3 दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी. शनिवार को बनासकांठा, सुरेंद्रनगर, राजकोट, कच्छ में येलो अलर्ट घोषित किया गया है.

अभी से पानी को लेकर दिक्कतें शुरू

गौरतलब है कि गर्मियों में गुजरात में जलस्तर गिर जाता है जिसकी वजह से गर्मी शुरू होते ही लोगों को पानी की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पानी की मांग को लेकर किसान सड़कों पर उतर रहे हैं. इस बीच आने वाले सीजन में कम बारिश की आशंका से किसान परेशान हो गए हैं. गुजरात में पिछले साल 32.56 इंच के साथ औसतन 98.45 प्रतिशत बारिश हुई थी. ऐसे में अगर इस साल मानसून सीजन में बारिश कम होगी तो लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. मॉनसून सीजन कमजोर होने की वजह से गर्मी के सीजन में लोगों को जलस्तर में ज्यादा गिरावट से परेशानी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/supreme-court-cancels-ashish-mishras-bail/