Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: बढ़ती गर्मी के पारा ने हरी सब्जियों और नींबू की कीमतों में ला दी तेजी

अहमदाबाद: बढ़ती गर्मी के पारा ने हरी सब्जियों और नींबू की कीमतों में ला दी तेजी

0
433

अहमदाबाद: एक तरफ जहां गर्मी का पारा 40 के पार पहुंच गया है, वहीं दूसरी तरफ महंगाई का पारा भी चढ़ रहा है. बढ़ती गर्मी के पारा ने हरी सब्जियों और नींबू की कीमतों में तेजी ला दी है. हर सब्जी के दाम में 5 से 10 रुपये किलो तक बढ़ गए हैं. ऐसे में नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं. इन दिनों बाजार में नींबू 170 रुपये से 200 रुपये किलो बिक रहा है. सब्जी उत्पादन घटने से कीमतों में तेजी आई है. इसके अलावा ईंधन की बढ़ती कीमतों से सब्जियों का आयात महंगा हो रहा है. जिससे कीमतों में भी उछाल आया है. व्यापारियों का कहना है कि सब्जियों की कीमतों में तेजी जारी रहेगी.

सब्जियों के दाम प्रति किलो

करेला 50 रुपये
टमाटर 30 रुपये
हरा मिर्च 120 रुपये
नींबू 160 से 180 रुपये
अदरक 50 रुपये
पालक 40 रुपये
मेथी 50 रुपये
धनिया 50 रुपये
हरा लहसुन 60 रुपये
हरी प्याज 40 रुपये

गर्मी शुरू होते ही हरी सब्जियों और नींबू के दाम बढ़ गए हैं. हर सब्जी के दाम 5 से 10 रुपए किलो तक बढ़ गए हैं. नींबू की कीमत आसमान छू रही है. नींबू की कीमत 170 रुपये से बढ़कर 200 रुपये प्रति किलो हो गई है. यह मूल्य वृद्धि सब्जी के उत्पादन में गिरावट के बाद आई है. वहीं पेट्रोल-डीजल के दाम जैसे-जैसे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे बाहर से आने वाली सब्जियों पर भी इसका असर दिखाई देने लगा है. कारोबारियों का कहना है कि सब्जियों के दाम अभी भी तेजी से बढ़ सकते हैं.

एक तरफ सब्जियां तो दूसरी तरफ पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम 8 दिन में 7 बार बढ़ चुके हैं. आज की ताजा कीमत के मुताबिक पेट्रोल के दाम 80 पैसे और डीजल 72 पैसे बढ़े हैं. राज्य के कुछ शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार पहुंच गया है. राज्य में पेट्रोल की औसत कीमत 99.90 रुपये है. तो डीजल की औसत कीमत 94.07 रुपये प्रति लीटर है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/rahul-gandhi-defamation-case-high-court/