Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल हुए अमित शाह, सख्त सुरक्षा के बीच निकली रथयात्रा

अहमदाबाद: जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल हुए अमित शाह, सख्त सुरक्षा के बीच निकली रथयात्रा

0
298

अहमदाबाद: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा निकाल चुकी है. आज सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने परिवार के साथ भगवान जगन्नाथ की मंगला आरती में शामिल हुए. भगवान की आंखों पर बांधी गई पट्टी को मंगला आरती के बाद खोला गया. भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के साथ शनिवार को नगरयात्रा पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा के निकल चुके हैं. रथयात्रा पुराने अहमदाबाद में 19 किलोमीटर लंबी होगी. जिसमें कई संवेदनशील इलाके भी शामिल हैं.

कोरोना संक्रमित होने की वजह से उम्मीद जताई जा रही थी कि रथ यात्रा में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल शामिल नहीं हो सकेंगे. लेकिन उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद आज सुबह मंदिर पहुंचकर सोने के झाडू से रथ में झाडू लगाकर भगवान की पहिंद विधि में हिस्सा लिया.

प्रतिबंधित रूट
– शुक्रवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा सुबह जमालपुर से खमासा आस्टोडिया होते हुए रायपुर चकला, खाड़िया, पांचकूवा, कालूपुर होते हुए सरसपुर भगवान के मामा के घर पहुंचेगा.
– सरसपुर से कालूपुर, दरियापुर, शाहपुर रंगीला चोकी, दिल्ली चकला, घी कांटा पनकोर नाका, माणेकचोक से दानापीठ से खमासा होते हुए मंदिर में लौटेगा- इस दिन ये सभी रास्ते बंद रहेंगे.
– जिससे वाहन चालकों को दूसरे रास्ते से गुजरना पड़ेगा.
– इस रूट पर ‘नो पार्किंग जोन’ भी घोषित किया गया है.

हालांकि, कालूपुर रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए नागरिकों के लिए ई-रिक्शा और बसों की व्यवस्था की गई है. बीआरटीएस केबिन से कालूपुर तक चार ई-रिक्शा, प्रेम दरवाजा से कालूपुर तक चार ई-रिक्शा और चार अन्य रिक्शा भी कालूपुर रेलवे स्टेशन पर खड़े किए जाएंगे. जबकि पश्चिम इलाके से आने वाले लोग स्वामीनारायण कॉलेज से बीआरटीएस में कालूपुर आ सकेंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/eknath-shinde-and-devendra-fadnavis-sworn-in/