Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: रथयात्रा में पुलिस इस खास तकनीक का करेगी इस्तेमाल, जो पहले कभी नहीं किया गया

अहमदाबाद: रथयात्रा में पुलिस इस खास तकनीक का करेगी इस्तेमाल, जो पहले कभी नहीं किया गया

0
393

अहमदाबाद: भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा के लिए गिनती के दिन बचे हैं. कोरोना के बाद पहली बार श्रद्धालूओं के साथ जगन्नाथ की रथयात्रा निकलेगी. रथ यात्रा को लेकर नगर पुलिस आयुक्त ने कहा कि नगर पुलिस इस बार रथ यात्रा में टेंडम का प्रयोग करेगी. जिसकी मदद से रथयात्रा के मार्ग की सटीक निगरानी की जा सकेगी.

राज्य में रामनवमी पर निकलने वाली शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा की घटना के बाद अहमदाबाद में आषाढ़ी बिज के दिन होने वाली रथयात्रा में किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए नगर पुलिस द्वारा विशेष तैयारी की गयी है. रथयात्रा की सुरक्षा बढ़ाते हुए नगर पुलिस आयुक्त ने कहा कि इस बार नगर पुलिस द्वारा रथयात्रा में टेंडम का प्रयोग किया जाएगा. रथयात्रा के मार्ग पर रथ के साथ टेंडम को हवा में उड़ाया जाएगा. रथयात्रा के रास्ते की और रथ की सटीक निगरानी की जाएगी. यह पहली बार है जब किसी रथ यात्रा में हवाई पैराशूट का इस्तेमाल किया गया है. सामाजिक संस्था की ओर से फ्री एयर पैराशूट उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि रथयात्रा में शामिल होने वाले सभी लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नगर पुलिस द्वारा मार्ग के सभी ट्रकों, हाथियों और भजन मंडलियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा. इस प्रणाली से वाहन या व्यक्ति का पता लगाना आसान हो जाएगा और किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में जीपीएस की मदद से वाहन और व्यक्ति का आसानी से पता लगाया जा सकता है. वहीं, जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा कि 3000 सुरक्षाकर्मियों का सुरक्षा घेरा न टूटे.

पहली बार भगवान जगन्नाथजी के रथयात्रा में पुलिस ने सभी लोगों के बीच समन्वय बनाए रखने के लिए इस तरह से प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की योजना बनाई है. रथयात्रा को शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए पुलिस आज से तैयारियों में जुट गई है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-grand-welcome-at-surat-airport/