Gujarat Exclusive > गुजरात > अमित शाह फिर करेंगे गुजरात का दौरा, आदिवासी-दलित वोट वाली सीटों पर बीजेपी का फोकस

अमित शाह फिर करेंगे गुजरात का दौरा, आदिवासी-दलित वोट वाली सीटों पर बीजेपी का फोकस

0
406

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी चुनावी मोड में आ गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस महीने एक बार फिर गुजरात के दौरे पर आने वाले हैं. इस दौरान वह देवभूमि द्वारका, अहमदाबाद और गोधरा जा सकते हैं. इसके अलावा वह चुनाव को लेकर भाजपा की तैयारियों की समीक्षा के लिए कुछ बैठकों में भी शामिल होंगे. इस दौरान वह वह कुछ सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन भी कर सकते हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी उन सीटों पर फोकस कर रही है जहां उसके उम्मीदवारों को कामयाबी नहीं मिल रही है.

यह सीट दलित और आदिवासी समुदाय की है, जिन्हें भाजपा का पारंपरिक मतदाता नहीं माना जाता है, लेकिन इस बार भाजपा इन इलाकों को फतह करने की रणनीति बना रही है. इसी रणनीति के तहत कांग्रेस के कुछ आदिवासी नेताओं को पार्टी में जगह दी गई है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को गुजरात में 182 सीटों के साथ 99 सीटें मिली थीं. उस वक्त माना जा रहा था कि कांग्रेस ने बीजेपी को कड़े टक्कर देने में कामयाब हुई थी.

कैसे पार करेगी बीजेपी दहाई का आंकड़ा?

अब बीजेपी का कहना है कि वह इस बार डबल डिजिट में नहीं रहना चाहती. प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल का कहना है कि हम सभी 182 सीटें जीतने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके लिए भाजपा ने बूथ स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है और कार्यकर्ताओं को लामबंद किया जा रहा है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि भाजपा उन सीटों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां वह कभी नहीं जीती है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि ऐसी लगभग 30 सीटें हैं, जहां पर भाजपा ने अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. इस बार इन सीटों पर भाजपा पहले से ही फोकस कर रही है.

वन डे वन डिस्ट्रिक्ट बन रहा है जीत का फॉर्मूला

गुजरात में कुल 81 कॉरपोरेट कमेटियां हैं, जिन पर लंबे समय से कांग्रेस का दबदबा रहा है. अब अमित शाह के पास यह मंत्रालय है और माना जा रहा है कि वह इसमें बीजेपी का प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. फिलहाल ज्यादातर सहकारी समितियों पर बीजेपी का कब्जा है. पिछले महीने, जब अमित शाह गुजरात आए थे, तो उन्होंने पंचमहल और बनासकांठा का दौरा किया था. इसके अलावा भाजपा जीत को मजबूत बनाने के लिए वन डे वन डिस्ट्रिक्ट फॉर्मूला का ऐलान कर चुकी है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/delhi-mangolpuri-encroachment-drive/