Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 50 साल पुराना सीमा विवाद खत्म, असम के सीएम ने कहा- हम PHD मॉडल पर करेंगे काम

50 साल पुराना सीमा विवाद खत्म, असम के सीएम ने कहा- हम PHD मॉडल पर करेंगे काम

0
352

दिल्ली: असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कल गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी अंतर्राज्यीय सीमा मुद्दों के समाधान के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते के बाद असम और मेघालय के बीच 50 सालों से चलने वाला सीमा विवाद खत्म हो गया है.

समझौते के बाद असम CM हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि 1970 में मेघालय को असम से अलग किया गया, लेकिन राज्य पुनर्गठन विधेयक में कांग्रेस इसे हल कर सकती थी. दोनों राज्य आंतरिक रूप से लड़ते रहे जिसके परिणाम स्वरूप हताहत हुए. हम पूर्वोत्तर के विकास के लिए शांति, विरासत और विकास यानी (PHD)मॉडल पर काम कर रहे हैं.

इसके अलावा हेमंत बिस्वा सरमा ने आगे कहा कि असम-मेघालय ने 12 विवादों को सुलझा लिया गया है बाकी और मसले हैं उन्हें सुलझाया जाएगा. असम और मेघालय के बीच 50 साल पुराने सीमा विवाद के समाधान की शुरुआत आज हो गई है. इस एमओयू के बाद हम दूसरे चरण का काम शुरू करेंगे और अगले 6-7 महीने में बाकी की 6 विवादित जगहों का हल निकालने की पूरी कोशिश करेंगे.

वहीं इस मामले को लेकर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि सीमा विवाद के मुद्दें पिछले 50 वर्षों से हैं. हम इस साल अपने राज्य की स्वर्ण जयंती मना रहे हैं और 50 साल बाद भी यह मुद्दा बना हुआ है. इसलिए समाज का एक बड़ा वर्ग इसका समाधान चाहता है. हम इसे आगे ले जाकर जिन बाकी जगहों पर विवाद है उन्हें हल करने कोशिश करेंगे.

वहीं इस मामले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज विवाद की 12 जगहों में से 6 पर असम और मेघालय के बीच समझौता हुआ है. सीमा की लंबाई की दृष्टि से देखें तो लगभग 70% सीमा आज विवाद मुक्त हो गई है. मुझे भरोसा है कि बाकी की 6 जगहों को भी हम निकट भविष्य में सुलझा देंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/kejriwal-aam-aadmi-party-ideology/