Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्रिटेन में ऋषि सुनक अपना रहे हैं केजरीवाल मॉडल? जनता से कर रहे हैं यह वादे

ब्रिटेन में ऋषि सुनक अपना रहे हैं केजरीवाल मॉडल? जनता से कर रहे हैं यह वादे

0
207

लंदन: ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को वादा किया कि अगर वह देश के अगले प्रधानमंत्री बनते हैं, तो लोगों को बढ़ते बिजली के बिल से निजात दिलाने के लिए और पैसे देंगे. 42 वर्षीय सुनक भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कंजरवेटिव पार्टी के नेताओं में शामिल हैं. उन्होंने लोगों की आर्थिक मदद के लिए कर्ज सीमित कर बचत करने पर जोर दिया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री भी करते हैं ऐसे वादे
उल्लेखनीय है कि लगभग ऐसे चुनावी वादे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में भी किए थे. उनका यह सिस्टम उनके लिए फायदेमंद साबित हुई थी. इस सफलता को देखकर केजरीवाल ने पंजाब चुनाव में भी मुफ्त बिजली देने का वादा किया और चुनाव जीत लिया और अब गुजरात के लोगों के लिए कुछ इसी तरीके के वादे कर रहे हैं.

ब्रिटेन में बढ़ता हुआ लाइटबिल बना मुद्दा
ब्रिटेन में बिजली के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था कॉन्वले इनसाइट ने भविष्यवाणी की है कि इस सर्दी में बिजली के बढ़ते बिल उम्मीद से ज्यादा हो सकते हैं. सुनक ने कहा- मेरे मन में कोई संदेह नहीं है और अधिक समर्थन की आवश्यकता होगी. प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सनक और विदेश सचिव लिज़ ट्रस के अभियानों में बिजली बिल एक अहम मुद्दा रहा है.

सुनक बन सकते हैं अगले प्रधानमंत्री
गौरतलब है कि ब्रिटेन में पीएम बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी का उनके उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए चुनावी अभियान चल रहा है. नए प्रधानमंत्री को सितंबर में पार्टी के सदस्यों के अंतिम वोट द्वारा चुना जाएगा. चुनाव प्रक्रिया कई चरणों में चल रही है. अब तक तीन चरणों का नेतृत्व सुनक के राज्य के विरोधी सचिव लिज़ ट्रस ने किया है. अब तक हुए दो जनमत संग्रह में ट्रस ने सनक पर बढ़त बना ली है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/nitish-will-take-oath-as-cm-for-the-8th-time-today/