Gujarat Exclusive > देश-विदेश > वायु-अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने पर बनी सहमति, ब्रिटिश PM बोले- मजबूत हुए हमारे संबंध

वायु-अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने पर बनी सहमति, ब्रिटिश PM बोले- मजबूत हुए हमारे संबंध

0
75

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत की दो दिवसीय यात्रा पर है. यात्रा के दूसरे दिन ब्रिटिश पीएम हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले, उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया कि भारत और ब्रिटेन के बीच संबंध मजबूत हुए हैं.

दिल्ली में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने द्विपक्षीय बातचीत के बाद कहा कि ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है. आज हमारी शानदार बातचीत हुई और हमने अपने रिश्ते को हर तरह से मजबूत किया है. भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है.

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने आगे कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और नियम-आधारित रखने में दोनों देशों का साझा हित है. दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए सहमत हुए हैं. हम स्थायी, घरेलू ऊर्जा के लिए कदम उठाएंगे. इस यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को गहरा किया है.

आज सुबह दिल्ली पहुंचने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. उसके बाद न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा कि शानदार स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद, मुझे नहीं लगता कि चीजें हमारे (भारत-यूके) बीच उतनी मजबूत या अच्छी रही हैं जितनी अब हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/jammu-and-kashmir-terrorist-organization-active/