Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चीन में फिर बढ़ा कोरोना महामारी का खतरा, लॉकडाउन से डेढ़ लाख लोग प्रभावित

चीन में फिर बढ़ा कोरोना महामारी का खतरा, लॉकडाउन से डेढ़ लाख लोग प्रभावित

0
96

बीजिंग: चीन में कोविड का प्रकोप एक बार फिर बढ़ने लगा है. जिसके चलते सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान किया है. चीनी शहर चेंगदू में गुरुवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है, जिससे डेढ़ लाख से ज्यादा लोग प्रभावित होंगे. इस घोषणा के तहत नागरिकों को गुरुवार शाम 6 बजे से अनिश्चित काल के लिए घर के अंदर रहने को कहा गया है.

चीन शून्य कोविड नीति को अपनाने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जहां उसने तत्काल लॉकडाउन, सामूहिक परीक्षण की घोषणा की है और नागरिकों को कोविड वायरस को मिटाने के लिए लंबे समय तक संगरोध में रहने के लिए कहा है. चीन एक ऐसा देश है जहां कोविड के कुछ मामले मिलते ही सिस्टम एहतियाती कदम उठाने लगता है और नागरिकों पर कुछ पाबंदियां लगा दी जाती हैं.

दक्षिण-पश्चिमी शहर चेंगदू में एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि संक्रमण की एक नई लहर से निपटने के लिए निवासियों को गुरुवार शाम 6 बजे से घर के अंदर रहना होगा.

नोटिस में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक परिवार को किराने का सामान और अन्य आवश्यक सामान खरीदने के लिए रोजाना एक व्यक्ति को बाहर भेजने की अनुमति होगी. हालांकि शर्त यह होगी कि 24 घंटे के अंदर उसका टेस्ट नेगेटिव आ जाए. स्थानिक प्रशासन ने सभी नागरिकों से कहा है कि गुरुवार से रविवार के बीच कोविड टेस्ट किया जाएगा.

स्थानीय लोगों से कहा गया- शहर मत छोड़ो
लोगों से अपील की गई कि जब तक बहुत जरूरी न हो शहर से बाहर न निकलें, महामारी नियंत्रण की वर्तमान स्थिति असामान्य, जटिल और गंभीर है. चेंगदू में गुरुवार को 157 नए मामले दर्ज किए गए थे. जिनमें से 51 में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिख रहा था बावजूद इसके उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/kejriwal-claims-to-have-won-gujarat-power/