Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कॉमर्शियल LPG के दामों में हुई बड़ी कटौती, घरेलू गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं

कॉमर्शियल LPG के दामों में हुई बड़ी कटौती, घरेलू गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं

0
275

देश में महंगाई 8 साल के सबसे ऊंचे लेवल पर पहुंच गई है. अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 7.79 फीसदी थी यह मार्च में 6.95 फीसदी थी. इससे साफ जाहिर होता है कि देश में महंगाई तेजी से बढ़ रही है. बढ़ती महंगाई की वजह से चौतरफा आलोचना का शिकार होने वाली मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल के बाद कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में महीने के पहले दिन भारी कटौती की है.

19 किलो वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में 135 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी के बाद दिल्ली में अब इसकी कीमत 2219 रुपये होगी. इसके अलावा कोलकाता में 2322 रुपये, मुंबई में 2171.50 रुपये और चेन्नई में 2373 रुपये प्रति सिलेंडर कीमत होगी. लेकिन आम आदमियों को इस कटौती से कोई राहत नहीं मिलने वाली क्योंकि घरेलू गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

इससे पहले 19 मई को 14.2 किलोग्राम के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 3.5 रुपये की वृद्धि हुई थी. जिसकी वजह से घरेलू सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. पहले इसकी कीमत 999.50 रुपया थी उसके बाद भी लोगों को एक हजार ही देना पड़ता था. लेकिन अब नई वृद्ध के बाद लोगों को एक हजार तीन रुपया देना होगा.

मोदी सरकार ने इससे पहले गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का ऐलान करते हुए कहा था कि हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी भी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी. लेकिन सवाल यह उठता है कि इस योजना का लाभ उठाते कितने लोग हैं और उससे फायदा सिर्फ कुछ लोगों को ही होने वाला है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/famous-singer-kk-kolkata-passes-away/