Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दुनिया के 110 देशों में फिर बढ़ा कोरोना का कहर, WHO ने दी चेतावनी

दुनिया के 110 देशों में फिर बढ़ा कोरोना का कहर, WHO ने दी चेतावनी

0
294

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी अपना रूप बदल रही है, लेकिन खत्म नहीं हुई है. दुनिया के 110 देशों में कोरोना का कहर फिर से बढ़ रहा है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एधनॉम घेब्रिएसिस के मुताबिक महामारी बदल रही है. लेकिन यह खत्म नहीं हुआ है. कोरोना वायरस को ट्रैक करना मुश्किल है क्योंकि रिपोर्टिंग और जीनोमिक अनुक्रम घट रहे हैं. आगे विकसित हो रहा है, इसलिए इसे ट्रैक करना और विश्लेषण करना मुश्किल है.

उन्होंने आगे कहा कि”कोविड-19, बीए.4 और बीए.5 मामले 110 देशों में बढ़ रहे हैं, जो कुल वैश्विक मामलों का 20 प्रतिशत है. मीडिया को COVID-19 और अन्य वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जानकारी देते हुए डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से अपनी आबादी का कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण करने का आह्वान किया है, यह कहते हुए कि पिछले 18 महीनों में वैश्विक स्तर पर 12 बिलियन से अधिक टीके वितरित किए गए हैं.

केवल 58 देशों ने 70 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया

डब्ल्यूएचओ प्रमुख के अनुसार, “दूसरी ओर, कम आय वाले देशों में लाखों लोग बिना टीकाकरण के हैं, जिनमें लाखों स्वास्थ्य कार्यकर्ता और बुजुर्ग शामिल हैं, जिसका अर्थ है कि वे भविष्य में वायरस की चपेट में आ सकते हैं. केवल 58 देश हैं लक्षित हैं जहां 70 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है. उन्होंने आगे कहा कि कम आय वाले देशों के लिए इसे हासिल करना संभव नहीं है.

भारत में फिर बढ़ा कोरोना का कहर

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में 18,819 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 39 कोरोना संक्रमितों की मौत दर्ज की गई. आज दर्ज होने वाले नए मामलों के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 34 लाख 52 हजार के पार पहुंच गई है. जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 5 लाख 25 हजार 116 हो गई है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sachin-pilot-udaipur-murder-accused-sentenced/