Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली में सामने आया मंकीपॉक्स का एक और मामला, 35 साल का शख्स हुआ संक्रमित

दिल्ली में सामने आया मंकीपॉक्स का एक और मामला, 35 साल का शख्स हुआ संक्रमित

0
192

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और मामला सामने आया है. 35 वर्षीय व्यक्ति नाइजीरिया का रहने वाला है लेकिन वह वर्तमान में दिल्ली में रहता है. उसने फिलहाल विदेश यात्रा नहीं की है. दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरस का यह दूसरा मामला है. इससे पहले देश में मंकीपॉक्स के 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से एक की मौत हो चुकी है.

राजस्थान में अब मंकीपॉक्स की एंट्री देखने को मिल रही है. यहां मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला सामने आया है. 20 वर्षीय मरीज को किशनगढ़ से जयपुर स्थित राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में भर्ती कराया गया है. मरीज को आइसोलेशन में रखा गया है. उसके नमूने आगे की जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं.

मंकीपॉक्स से भारत में पहली मौत की पुष्टि हुई है. केरल में मरने वाले 22 वर्षीय एक व्यक्ति की मंकीपॉक्स से मौत होने की पुष्टि हुई है. वह व्यक्ति यूएई से लौटा था. उस व्यक्ति की मौत मंकीपॉक्स से हुई है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए नमूने एनआईवी पुणे भेजे गए थे. जहां परिणाम सकारात्मक आया है.

व्यक्ति की मृत्यु 30 जुलाई को केरल के त्रिशूर में हुई थी. मंकीपॉक्स के बढ़ते केस को लेकर केंद्र सरकार भी हरकत में है. केंद्र ने टास्क फोर्स का भी गठन किया है. इसकी अध्यक्षता डॉ वीके पॉल और स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कर रहे हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/finance-minister-lok-sabha-inflation-discussion/