Gujarat Exclusive > देश-विदेश > लोकसभा में दिल्ली MCD एकीकरण बिल हुआ पारित, तीनों निगम को एक करने की योजना

लोकसभा में दिल्ली MCD एकीकरण बिल हुआ पारित, तीनों निगम को एक करने की योजना

0
298

नई दिल्ली: विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 पारित हुआ. लोकसभा में एमसीडी एकीकरण बिल पर चर्चा के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया कि वह एमसीडी के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यहां अलग तरह से बात की जाती है. अरविंद केजरीवाल भी इसकी दुहाई देते हैं. ऐसा विधेयक मैं महाराष्ट्र में नहीं ला सकता, गुजरात या बंगाल में नहीं ला सकता, न केंद्र सरकार ला सकती है. अगर राज्य और संघ राज्य का अंतर नहीं पता तो ध्यान से संविधान पढ़ना चाहिए.

लोकसभा में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 पर बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि अनुच्छेद-239AA 3B के अनुसार संसद को दिल्ली संघ राज्यक्षेत्र या इसके किसी भी भाग के बारे में उससे संबंधित किसी भी विषय पर कानून बनाने का अधिकार प्राप्त है.

लोकसभा में दिल्ली के MCD पर बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पिछले दस साल के अनुभव का बारीक विश्लेषण और तथ्य जो सामने आए हैं उसको लेकर सरकार ने दिल्ली के तीनों निगमों का एकीकरण कर पहले जैसी स्थिति की जाए. यह बंटवारा आनन-फानन में किया गया बंटवारा था.

सदन में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 पारित होने के बाद केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कुछ लोगों ने खासकर दिल्ली सरकार के नुमाइंदों ने और विपक्ष के लोगों ने जनता को भ्रमित करने का प्रयास किया. सारी बहस आज निरस्त हो गई. जो ज़मानत ज़ब्त लोग हैं वे अपने आप को जीता हुआ नेता बताना चाहते हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/jitu-vaghani-gujarat-congress-attack/