Gujarat Exclusive > देश-विदेश > औरंगजेब एक क्रूर शासक था, उसके नाम पर रखे गए सड़कों-इलाकों का नाम बदला जाए: आगरा मेयर

औरंगजेब एक क्रूर शासक था, उसके नाम पर रखे गए सड़कों-इलाकों का नाम बदला जाए: आगरा मेयर

0
396

देश में इन दिनों ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे, मथुरा शाही ईदगाह, ताजमहल जैसे अन्य धार्मिक स्थलों को लेकर विवाद चल रहा है. इस बीच महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आगरा के मेयर नवीन जैन ने औरंगजेब के नाम से जुड़ी तमाम सड़कों और जगहों को फौरन बदलने की मांग की है.

आगरा के मेयर नवीन जैन के मुताबिक मेरा मानना है कि औरंगजेब क्रूर शासक था जिसने हिन्दू देवी-देवताओं के मंदिरों को तोड़ने का काम किया. बड़ी संख्या में हिन्दुओं को धर्म परिवर्तन करने के लिए भी मज़बूर किया था. ऐसे शासक के नाम पर किसी भी मार्ग का नाम नहीं होना चाहिए.

आगरा के मेयर और राष्ट्रीय महापौर परिषद अध्यक्ष के नवीन जैन ने आगे कहा कि मैंने राष्ट्रीय महापौर परिषद के अध्यक्ष होने के नाते सभी महापौरों को कहा भी है कि जिन-जिन महानगरों के अंदर औरंगजेब के नाम की कोई शिलापट्टिका लगी है, किसी मार्ग की पट्टिका लगी है तो उसे हटा देना चाहिए.

पीएम मोदी भी बोल चुके हैं हमला

पिछले साल वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था. इस मौके उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आतातायियों ने इस नगरी पर आक्रमण किए, इसे ध्वस्त करने के प्रयास किए. औरंगजेब के अत्याचार, उसके आतंक का इतिहास साक्षी है. जिसने सभ्यता को तलवार के बल पर बदलने की कोशिश की, जिसने संस्कृति को कट्टरता से कुचलने की कोशिश की. लेकिन इस देश की मिट्टी बाकी दुनिया से कुछ अलग है. यहाँ अगर औरंगजेब आता है तो शिवाजी भी उठ खड़े होते हैं. अगर कोई सालार मसूद इधर बढ़ता है तो राजा सुहेलदेव जैसे वीर योद्धा उसे हमारी एकता की ताकत का अहसास करा देते हैं.