Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मोदी सरकार ने महंगाई का दिया बड़ा झटका, घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में भारी वृद्धि

मोदी सरकार ने महंगाई का दिया बड़ा झटका, घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में भारी वृद्धि

0
256

नई दिल्ली: अभी 6 दिन पहले महंगाई की मार झेल रहे लोगों को मोदी सरकार ने थोड़ी राहत देते हुए महीने के पहले दिन कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की थी. लेकिन ऐसे लगता है कि 6 दिन बाद गैस कंपनियों को गलती का एसहास हुआ और गैस सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा दिया. घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है. बढ़े हुए दाम आज से लागू हो गए हैं.

महीने के पहले दिन कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती के बाद लोग उम्मीद जता रहे थे कि अब घलेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की जाएगी. लेकिन कंपनियों से इससे हटकर एक साथ 50 रुपया बढ़ा दिया. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के लिए अब 1053 रुपया भुगतान करना पड़ेगा.

मिल रही जानकारी के अनुसार गैस कंपनियों ने घरेलू 14.2 किलो की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की है. जिसके बाद दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1053 रुपए हुई. इसके अलावा 5 किलो घरेलू सिलेंडर की कीमत में 18 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई. वहीं 19 किलो कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की कमी की गई है.

आज होने वाली वृद्धि के बाद अब देश के ज्यादातर राज्यों में एक हजार पचास रुपये से ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा. मोदी सरकार ने इससे पहले गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का ऐलान करते हुए कहा था कि हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी भी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी. लेकिन सवाल यह उठता है कि इस योजना का लाभ सिर्फ मुठ्ठी पर लोग उठाते हैं. मध्यम वर्ग से जुड़े लोगों को सरकार कब राहत देगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/cm-yogi-statement-akhilesh-counterattacked/