Gujarat Exclusive > देश-विदेश > क्या जाग रहे हो? जब आधी रात को विदेश मंत्री जयशंकर को आया PM का फोन

क्या जाग रहे हो? जब आधी रात को विदेश मंत्री जयशंकर को आया PM का फोन

0
68

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी ऑपरेशन का अपडेट लेने के लिए अपने मंत्रियों को किसी भी वक्त फोन कर सकते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि पीएम मोदी खुद भी दिन में 18 से 20 घंटे काम करते हैं. इस बीच विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने एक घटना सुनाते हुए इसकी पुष्टि की, यह घटना अफगानिस्तान से आए भारतीयों के रेस्क्यू मिशन से जुड़ी है. अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान जयशंकर ने कहा, ‘इस बार फोन पर आधी रात को प्रधानमंत्री थे… वह मान रहे थे कि मैं उन्हें पहचान लूंगा. उनका पहला सवाल था, क्या आप जाग रहे हैं?

मैं थोड़ा हैरान था क्योंकि पीएम खुद फोन पर थे, उन्होंने कहा कि वहां क्या चल रहा है? जयशंकर ने कहा कि इसके बाद उन्होंने थोड़ा अपडेट दिया. फिर पीएम ने कहा, ‘जब यह हो जाए तो मुझे फोन करें.’ जयशंकर ने कहा, ‘मैंने कहा सर इसमें दो-तीन घंटे और लगेंगे… मैं आपको सारी जानकारी दूंगा.

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री के सार्वजनिक जीवन पर आधारित मोदी @20 पुस्तक विमोचन के बाद विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि उज्जवला योजना के लाभार्थी जर्मनी की आबादी के आकार के हैं- लगभग 80 मिलियन लोग हैं. यह सब एक ऐसे पीएम की वजह से हुआ, जिन्होंने टेक्नोलॉजी में मौका देखा. न्यूयॉर्क में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘मोदी @ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक पर चर्चा को लेकर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कहा कि “PM मोदी खुद एक बदलाव का परिणाम हैं, ये दिखाता है कि देश कितना बदल गया है.”

गौरतलब है कि विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 11 दिन के अमेरिका दौरे पर हैं. वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल हुए. इसके अलावा वह कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर मीडिया, व्यवसायियों और अन्य क्षेत्रों के साथ बातचीत करते हुए कई कार्यक्रमों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. वह अपने समकक्ष एंथनी ब्लिंकन और जो बाइडेन के प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने के लिए 25 सितंबर को वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे. वह उद्योग जगत के नेताओं और भारतीय-अमेरिकियों से भी मुलाकात करेंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/uttar-pradesh-heavy-rain-kills-13/