Gujarat Exclusive > देश-विदेश > CDS बिपिन रावत को मरणोपरांत मिला पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को भी राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

CDS बिपिन रावत को मरणोपरांत मिला पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को भी राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

0
418

राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल शाम को पद्म पुरस्कारों का वितरण किया. इस दौरान उन तमाम लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिनके नाम का ऐलान कुछ हफ्ते पहले किया गया था. सीडीएस जनरल बिपिन रावत को पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जनरल बिपिन रावत की बेटी कृतिका और तारिणी को पुरस्कार दिया.

इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया. इसके अलावा पैरालंपिक रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण से सम्मानित किया, राष्ट्रपति कोविंद ने SII के एमडी साइरस पूनावाला, राधे श्याम खेमका को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्म विभूषण (मरणोपरांत), हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया.

पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि देश किसी भी काम को पहचानता है तो उससे और भी अच्छा काम करने की इच्छा मन में पैदा होती है और मुझे लगता है कि ये अच्छा है कि किसी ने मेरे काम को पहचाना. इसमें ये नहीं देखना चाहिए कि किसको मिला और क्यों मिला? ये पुरस्कार राष्ट्र की तरफ से दिया जाता है.

वहीं पद्म भूषण पाने वाले पैरालंपिक रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने कहा कि पैरा-स्पोर्ट्स में पहली बार पद्म भूषण दिया गया है इसके लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. इस पुरस्कार से देश के प्रति मेरी जिम्मेदारी और बढ़ गई है मुझे देश के लिए और मेडल जीतने हैं.

इसके अलावा पद्म भूषण पाने वाले सच्चिदानंद स्वामी ने कहा कि केंद्र सरकार और पीएम मोदी ने मुझे पद्म भूषण दिया है उसके लिए मैं बहुत खुश हूं और आभारी हूं. मैंने जो कुछ किया उसी के सम्मान में मुझे ये पुरस्कार मिला है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/uttarakhand-bjp-legislature-party-leader-dhami-appointed/