Gujarat Exclusive > गुजरात > मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, गुजरात में चार दिनों तक पड़ेगी चिलचिलाती गर्मी

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, गुजरात में चार दिनों तक पड़ेगी चिलचिलाती गर्मी

0
407

अहमदाबाद: गुजरात में गर्मी की सीजन शुरू होते ही भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अहमदाबाद में 20 साल बाद मार्च महीने में लू चल रही है. मंगलवार को उत्तर से उत्तर-पश्चिम की ओर चलने वाली शुष्क हवाओं के कारण अहमदाबाद समेत राज्य के 10 शहरों में गर्मी का पारा 40 डिग्री को पार कर गया.

अहमदाबाद में 20 साल में पहली बार 15 मार्च तक रिकॉर्ड तोड़ 41.5 डिग्री गर्मी दर्ज की गई. इसके अलावा सुरेंद्रनगर में राज्य का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में मार्च में 5 साल में चौथी हीटवेव दर्ज की. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर शहरों में 18 मार्च तक लू का प्रकोप जारी रहेगा. अहमदाबाद में 25 मार्च के बाद ही पारा 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचता था. लेकिन इस साल पहली बार 15 मार्च तक रिकॉर्ड तोड़ 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

इस बीच अहमदाबाद मौसम विभाग की निदेशक मनोरमा मोहंती ने जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात में लू की चेतावनी जारी की गई है. सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में अगले 24 घंटे और उत्तर गुजरात में अगले 48 घंटों तक लू चलने की संभावना है. इसके 2 दिनों के बाद हीटवेव कम हो जाएगी लेकिन तापमान उच्च बना रहेगा.

लू के चलते बेवजह बाहर नहीं निकलने की अपील

पिछले एक सप्ताह से पारा लगातार चढ़ रहा था. सोमवार को मौजूद सीजन का सर्वाधिक तापमान दर्ज होने के बाद लोग खासे परेशान नजर आए. सुबह 11 बजे के बाद आसमान से गर्मी के रूप में आग के गोले बरस पड़े. आसमान से निकलने वाली गर्मी ने न केवल आम नागरिकों को बल्कि पशु-पक्षियों को भी प्रभावित किया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिनों तक गर्मी जारी रहेगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-traffic-police-campaign-ends/