Gujarat Exclusive > गुजरात > कोयले की किल्लत के बीच देश के 16 राज्यों बिजली कटौती, क्या गुजरात में भी दिखेगा असर

कोयले की किल्लत के बीच देश के 16 राज्यों बिजली कटौती, क्या गुजरात में भी दिखेगा असर

0
533

नई दिल्ली: देश भर में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. चिलचिलाती धूप और लू के प्रकोप के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. इस बीच कोयले की संकट की वजह से 16 राज्यों में बिजली कटौती की गई है. कुछ राज्यों में भीषण गर्मी के बीच 10 घंटे तक की बड़ी कटौती की गई है.

विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों को छोड़कर, ग्रामीण इलाकों में कटौती का असर ज्यादा दिखाई दे रही है. गुजरात में अब तक ऐसा नहीं हुआ है. लेकिन कोयले की कमी और बिजली की बढ़ती मांग के कारण एक चौथाई बिजली संयंत्र बंद हो गए हों. जिसकी वजह से कई राज्यों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है.

झारखंड, कश्मीर, राजस्थान, यूपी, हरियाणा समेत 16 राज्यों में बिजली कटौती की गई है. झारखंड में बिजली की 17 प्रतिशत और जम्मू-कश्मीर में 11 प्रतिशत से अधिक की कमी की गई है. उत्तर प्रदेश में बिजली कटौती को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है. सपा नेताओं का कहना है कि जहां सपा वोटर रहते हैं उन इलाकों में बिजली की कटौती जानबूझकर की गई है.

गुजरात में विशेष रूप से यह कटौती हुई है लेकिन 3.2 प्रतिशत बिजली की कमी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुजरात में बिजली की कोई कमी नहीं है, लेकिन वर्तमान में इन समस्याओं का प्रबंधन गुजरात में कोयले की कमी के बीच किया जा रहा है. इससे पहले गुजरात सरकार ने किसानों को ध्यान में रखकर ऊंची कीमत पर बिजली खरीदी थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bjp-president-jp-nadda-visits-gujarat/