Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला सामने आया, ओमीक्रॉन से ज्यादा है संक्रामक

गुजरात में कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला सामने आया, ओमीक्रॉन से ज्यादा है संक्रामक

0
340

अहमदाबाद: गुजरात में कोरोना की धीमी रफ्तार में राहत के बीच कोरोना के XE नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. नए वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हुई है. वडोदरा में एक 60 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट सकारात्मक पाई गई है. इससे पहले इस वेरिएंट का पहला मामला मुंबई में दर्ज किया गया था. वायरस अत्यधिक संक्रामक माना जाता है, इसलिए सरकार एहतियाती कदम उठा रही है.

गुजरात में जिस मामले की पुष्टि हुई है उसके बारे में कहा गया है कि 13 मार्च को वह व्यक्ति पॉजिटिव निकला था. लेकिन एक हफ्ते बाद उनका स्वास्थ्य ठीक हो गया था. लेकिन जब टेस्टिंग के नतीजे सामने आए तो यह शख्स एक्सई वैरिएंट से संक्रमित पाया गया था. अब चिंता की बात यह है कि कोरोना के इस नए स्ट्रेन को सबसे ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है.

शुरुआती रिसर्च के बाद कहा जा रहा है कि XE वेरिएंट Omicron का सब-वेरिएंट है. अभी इसके ज्यादा खतरनाक होने का पता नहीं चला है, लेकिन कहा जा रहा है कि यह तेजी से फैल रहा है. XE वेरिएंट के जो दो मामले अब तक सामने आए हैं उनमें कोई गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे हैं. इसी वजह से सरकार अब लोगों से परेशान नहीं होने की अपील कर रही है.

हालांकि कुछ जानकार कह रहे हैं कि कोरोना का नया स्ट्रेन देश में एक नई लहर भी ला सकता है. फर्क सिर्फ इतना है कि यह ज्यादा घातक नहीं है और स्थिति नियंत्रण से बाहर है. देश में जब कोरोना की तीसरी लहर आई तब भी स्थिति नियंत्रण में रही थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-severe-heat-alert/