Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार ने नए साल पर छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान

गुजरात सरकार ने नए साल पर छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान

0
924

गांधीनगर: नए साल पर गुजरात सरकार ने छात्रों को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है. शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने छात्रों के हित में एक घोषणा की है. ग्रेडिंग के साथ एसएससी पास करने वाले छात्र अब डिप्लोमा में प्रवेश ले सकेंगे. ग्रेडिंग के साथ एसएससी पास हुए छात्र डिप्लोमा प्रवेश नहीं ले सकते थे. लेकिन अब गुजरात सरकार ने छात्रों के लिए आज यह अहम फैसला किया है.

प्रवेश प्रक्रिया का समय बढ़ाए जाने के कारण ग्रेडिंग वाले छात्रों को प्रवेश मिल सकेगा. यह घोषणा शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने भावनगर में की. राज्य सरकार ने कक्षा 10 में ग्रेडिंग के बिना 35 प्रतिशत अंक लाने वालों को ही योग्य माना जाता था. सरकार के इस फैसले से कई छात्रों के प्रवेश पर रोक लग गया था. अगर इस नियम में संशोधन नहीं किया गया होता तो कई सीटें खाली रहती और छात्रों प्रवेश से वंचित रह जाते. डिप्लोमा इंजीनियरिंग कॉलेजों के संचालकों ने मांग किया था कि राज्य सरकार नियमों में बदलाव करे. पूरे गुजरात से इसका विरोध हो रहा था क्योंकि कॉलेज में कई सीटें खाली रह जाती थीं.

इस साल डिप्लोमा कॉलेज संचालकों की स्थिति और ज्यादा खराब हो गई थी. एक तरफ मास प्रमोशन की वजह से ज्यादातर छात्र पास हो गए थे. जिसकी वजह से सीटे भर गई है. जबकि डिप्लोमा में 50 प्रतिशत रिक्तियां रह जाती थी. इसलिए मांग की जा रही थी कि ग्रेडिंग से पास हुए छात्रों को भी डिप्लोमा में प्रवेश लेने की अनुमति दी जाए.

सरकार ने डिप्लोमा इंजीनियरिंग कॉलेजों के संचालकों की मांग को देखते हुए अपने फैसले में बदलाव किया है. नए साल का यह तोहफा कई छात्रों के भविष्य को बेहतर करेगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-government-petrol-diesel-huge-earning/