Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में मौसम विभाग ने इन जगहों पर बारिश होने का जताया अनुमान

गुजरात में मौसम विभाग ने इन जगहों पर बारिश होने का जताया अनुमान

0
416

अहमदाबाद: गुजरात में गर्मी की सीजन शुरू होते ही भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अहमदाबाद में 20 साल बाद मार्च महीने में लू चल रही है. लेकिन अब लू का असर कम होने की वजह से तापमान में एक से चार डिग्री तक की कमी दर्ज की गई है. जिससे लोगों को गर्मी से सामान्य राहत मिली है.

हालांकि, तापमान अभी भी 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. गर्मी के सीजन का 70 दिन शेष रहने के साथ ही मौसम विभाग ने भीषण गर्मी का पूर्वानुमान जताया है. इस बीच मौसम विभाग के मुताबिक, 4 से 5 दिन के हिटवेव का अब कोई अनुमान नहीं है. जिससे गर्म हवाओं से राहत मिलेगी. इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान तापमान 38 से 40 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. उसके बाद तापमान और ज्यादा गिरावट की उम्मीद जताई गई है.

इस साल की गर्मियों में मार्च के मध्य में ही तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. जबकि पहले अप्रैल और मई में तापमान 43 से 44 डिग्री तक जाता था. इस बार गर्मी की वजह से दर्ज किए गए आंकड़ों ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिया है, मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 4-5 दिनों में लू से राहत मिलेगी. अहमदाबाद शहर में पिछले एक सप्ताह की भीषण गर्मी के बाद आज मौसम ने करवट ली है. अहमदाबाद शहर में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. बादल छाए रहने से गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी.

इन जगहों पर पड़ सकती है हल्की बारिश

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, बढ़ती गर्मी ने अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बादल जैसा माहौल बना दिया है. जिसकी वजह से एक से दो दिन गर्मी से राहत मिलेगी, इसके अलावा सौराष्ट्र के तटीय इलाके में 25 से 27 मार्च तक बादल छाए रहेंगे. जबकि कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/china-big-plane-crash/