Gujarat Exclusive > गुजरात > आखिर कब मिलेगी गुजरात में चिलचिलाती गर्मी से राहत? मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

आखिर कब मिलेगी गुजरात में चिलचिलाती गर्मी से राहत? मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

0
472

अहमदाबाद: गुजरात समेत पूरा देश इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहा है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान लगाया गया है. राज्य में गर्मी के मामले में मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों तक लोगों को राहत मिलेगी. यानी तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. मौसम विभाग ने राज्य के किसी भी हिस्से के लिए हिटवेव की भविष्यवाणी नहीं की है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य भर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

वहीं इस साल 10 दिन पहले देश में मॉनसून दस्तक देगा. यूरोपियन सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्ट ने यह भविष्यवाणी की है. एजेंसी के मुताबिक, मानसून 20-21 मई को केरल के तट से टकराएगा. इस समय बंगाल की खाड़ी में जलवायु परिवर्तन के संकेत मिल रहे हैं. अरब सागर में एंटीसाइक्लोन फील्ड बनता नजर आ रहा है. जिससे मानसून जल्द केरल में पहुंच सकता है. इसके प्रभाव से पश्चिमी क्षेत्र के अन्य हिस्सों में भी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का मानना ​​है कि अगले पांच दिन गर्मी से राहत देने वाले होंगे. अहमदाबाद शहर में पिछले एक हफ्ते से भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं. लेकिन राज्य के कुछ हिस्सों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और गर्मी से कुछ हद तक लोगों को राहत मिल रही है.

एक सप्ताह से राज्य भर में अपना कहर बरपा रही लू के थपेड़े ठंडे हो गए हैं, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज होने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह में तापमान में एक से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/cr-patil-rahul-gandhi-kejriwal-attack/