Gujarat Exclusive > गुजरात > मौसम विभाग ने हिटवेव की जारी की चेतावनी, गुजरात में 2 दिन पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी

मौसम विभाग ने हिटवेव की जारी की चेतावनी, गुजरात में 2 दिन पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी

0
470

अहमदाबाद: गुजरात में भयंकर गर्मी का कहर जारी है. राज्य के ज्यादातर शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. साथ ही राज्य के तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. अहमदाबाद में तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसके अलावा 8 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. आने वाले दिनों में भी तापमान में वृद्धि की संभावना है. जिसकी वजह से 16, 17 अप्रैल को मौसम विभाग ने हिटवेव पूर्वानुमान लगाया है.

गुजरात में अधिकतम तापमान में डेढ़ डिग्री की बढ़ोतरी हुई है जिसकी वजह से गर्मी बढ़ गई है. अहमदाबाद समेत राज्य के 7 शहरों में पारा 41 डिग्री के पार चला गया. कंडला पोर्ट, सुरेंद्रनगर और अमरेली में पारा 42 डिग्री को पार कर गया. उधर, मौसम विभाग ने शुक्रवार से अहमदाबाद, गांधीनगर, अमरेली, सुरेंद्रनगर, राजकोट और कच्छ जिलों में लू चलने का अनुमान जताया है.

पूरे गुजरात में भीषण गर्मी की खबरों के बाद पिछले शनिवार से तापमान में लगातार गिरावट आ रही थी. सोमवार तक अहमदाबाद समेत राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान 3 से 4 डिग्री तक गिर गया था. हालांकि आज फिर से तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई और दूसरी ओर मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार से गर्मी और बढ़ने के संकेत दिए गए हैं.

अहमदाबाद शहर का तापमान 41.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा गांधीनगर में तापमान 41.4 डिग्री है. गुजरात में गर्मी के चलते पिछले दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अप्रैल में इस साल दस साल में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. इस साल अप्रैल में पारा 45 डिग्री को पार कर गया है. गुजरात के पांच शहरों में पारा 44 डिग्री को पार कर गया है. गुजरात में भीषण गर्मी का कहर जारी है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-rickshaw-driver-rally-threatened/