Gujarat Exclusive > गुजरात > मौसम विभाग की चेतावनी, आज भी गुजरात में पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी

मौसम विभाग की चेतावनी, आज भी गुजरात में पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी

0
324

अहमदाबाद: गुजरात में गर्मी की सीजन शुरू होते ही भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अहमदाबाद में कई साल के बाद मार्च और अप्रैल में लू चल रही है. उत्तर से उत्तर-पश्चिम की ओर चलने वाली शुष्क हवाओं के चलते अहमदाबाद समते गुजरात कई जिलों में पारा एक बार फिर से 45 के पार पहुंच गया है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक गर्मी से एहतीयात बरतने की अपील की है.

गर्मी बढ़ने से हिटस्ट्रोक के मामले बढ़ गए हैं. 108 आपातकालीन विभाग में सनस्ट्रोक आपातकालीन कॉल में तेजी से वृद्धि हुई है. अहमदाबाद में कल गर्मी के कारण 29 लोग बेहोश हो गए थे. इसके अलावा पेट दर्द के 41 और डायरिया व उल्टी के 31 मामले सामने आए थे, सांस लेने में तकलीफ के 30 मामले सामने आए हैं. जबकि सीने में दर्द के 19 मामले सामने आए थे.

गुजरात में गर्मी के चलते पिछले दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अप्रैल में इस साल दस साल में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. इस साल अप्रैल में पारा 45 डिग्री को पार कर गया है. गुजरात के पांच शहरों में पारा 44 डिग्री को पार कर गया है. गुजरात में भीषण गर्मी का कहर जारी है.

इन इलाकों में लू चलने का अनुमान

मध्य गुजरात, उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र कच्छ में हिटवेव का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने भीषण लू की आशंका जताई है. निकट भविष्य में अहमदाबाद, गांधीनगर, डिसा, पालनपुर, पोरबंदर, राजकोट में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी. अभी गर्मी से राहत का कोई संकेत नहीं है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/manish-sisodia-gujarat-school-visit/