Gujarat Exclusive > गुजरात > भीषण गर्मी के चलते दोपहर में गुजरात के सभी प्रमुख शहरों में ट्रैफिक सिग्नल रहेंगे बंद

भीषण गर्मी के चलते दोपहर में गुजरात के सभी प्रमुख शहरों में ट्रैफिक सिग्नल रहेंगे बंद

0
323

गांधीनगर: आज से फिर से गर्मी बढ़ने की संभावना है. इस बीच गुजरात के प्रमुख शहरों में दोपहर 1 से 4 बजे तक ट्रैफिक सिग्नल बंद रखने का निर्देश दिया गया है. यह पहल अहमदाबाद में 50 फीसदी ट्रैफिक सिग्नल को बंद करने के बाद शुरू किया गया था, फिर गुजरात के अन्य शहरों में 60 फीसदी से कम भीड़भाड़ वाले ट्रैफिक सिग्नल को भी बंद कर दिया जाएगा ताकि लोगों को वहां ज्यादा देर तक खड़ा न रहना पड़े.

हालांकि यह फैसला दो दिन के ट्रायल के लिए होगा और अगर कोई बाधा नहीं आती है तो निश्चित तौर पर इस तरह के नियम को आगे बढ़ाया जाएगा. अहमदाबाद में दो दिवसीय ट्रायल की रिपोर्ट के आधार पर पूरे गुजरात में सिग्नल बंद रखने का फैसला पूरे राज्य में लागू किया जाएगा.

दोपहर एक बजे के बाद जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है. हीटस्ट्रोक, हीट वेव का प्रभाव स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. इसलिए ट्रैफिक पुलिस को दोपहर के समय सिग्नल बंद रखने की राय मिली थी. सिग्नल बंद करने का निर्णय राय के तुरंत बाद लिया जाएगा. ट्रैफिक पुलिस के सिग्नल बंद करने के फैसले से भीषण गर्मी में राहगीरों को थोड़ी राहत मिलेगी.

अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने इंसानियत दिखाते हुए यह अहम फैसला लेने वाली है. ताकि लोगों को धूप में सिग्नल पर खड़ा न होना पड़े. गौरतलब है कि गर्मी में डिहाइड्रेशन के कारण लोग बेहोश हो जाते हैं. ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करने के बीच ट्रैफिक पुलिस ने एक मानवीय फैसला लिया है. इस निर्णय से वाहन चालकों को चिलचिलाती धूप से बचाव होगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/amit-shah-to-visit-gujarat-soon/