Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता, PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक क्षण

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता, PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक क्षण

0
300

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को एक दूसरे के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किया. आर्थिक सहयोग को लेकर दोंनों देशों के बीच हुए इस समझौते की वजह से देशों को बड़ा फायदा होगा. इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये रिश्ते भारत-ऑस्ट्रेलिया मित्रता का महत्वपूर्ण स्तंभ हैं, ये समझौता हमारे बीच छात्रों, प्रोफेशनल और पर्यटकों का आदान-प्रदान आसान बनाएगा. जिससे ये संबंध और मजबूत होंगे.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि इतने कम समय में इतने महत्वपूर्ण समझौते पर सहमति बनना दिखाता है कि दोनों देशों के बीच कितना आपसी विश्वास है. ये हमारे द्विपक्षीय रिश्तों के लिए सचमुच एक ऐतिहासिक क्षण है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर वर्चुअल हस्ताक्षर समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि हमारी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक-दूसरे की आवश्यकताओं को पूरा करने की बहुत क्षमता है, मुझे विश्वास है कि इस समझौते से हम इन अवसरों का पूरा लाभ उठा पाएंगे. इस समझौते के आधार पर हम साथ मिलकर सप्लाई चेन का लचीलापन बढ़ाने और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिरता में भी योगदान कर पाएंगे.

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले 4-5 वर्षों में भारत में 10 लाख रोजगार सृजन की उम्मीद करते हैं. आने वाले समय में भारतीय शेफ और योग इंस्ट्रक्टरों के लिए नए अवसर खुलेंगे. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच शिक्षा संस्थानों के सहयोग पर भी चर्चा हुई. भारत-ऑस्ट्रेलिया नेचुरल पार्टनर हैं, जो लोकतंत्र, कानून के शासन और पारदर्शिता के साझा मूल्यों से जुड़े हैं. 2 भाइयों की तरह 2 राष्ट्रों ने महामारी में एक-दूसरे का सहयोग किया.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/aryan-khan-drugs-case-key-witness-death/