Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत ने UNSC में रूस के खिलाफ पहली बार बोला, कहा-हालिया रिपोर्ट परेशान करने वाली

भारत ने UNSC में रूस के खिलाफ पहली बार बोला, कहा-हालिया रिपोर्ट परेशान करने वाली

0
179

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर अभी तक बचाव का पोजिशन अख्तियार करने वाला भारत पहली बार रूस के खिलाफ बोला है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत ने यूक्रेन के बुचा में नागरिकों की हत्या की स्वतंत्र जांच की मांग उठाई है. UNSC में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं आया है. बुचा में नागरिकों के मारे जाने की हालिया रिपोर्ट बहुत परेशान करने वाली है. हम स्पष्ट रूप से इन हत्याओं की निंदा करते हैं और एक स्वतंत्र जांच का समर्थन करते हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत ने अपनी बात रखते हुए कहा कि रूस-यूक्रेन के संकट के प्रभाव को पूरे क्षेत्र में महसूस किया जा रहा है. कई विकासशील देशों में खाद्य, ऊर्जा की किमतों में दाम बढ़े हैं. संघर्ष पर शीघ्र समाधान की दिशा में UN के अंदर और बाहर रचनात्मक रूप से काम करना चाहिए.

UNSC में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने आगे कहा कि भारत लगातार बिगड़ती स्थिति पर गहराई से चिंतित है और हिंसा को तत्काल समाप्त करने और शत्रुता को समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराता है. हमने संघर्ष की शुरुआत से ही कूटनीति और संवाद के रास्ते पर चलने पर ज़ोर दिया है.

टी. एस. तिरुमूर्ति ने आगे कहा कि यूक्रेन में गंभीर मानवीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए, भारत यूक्रेन और उसके पड़ोसियों को मानवीय आपूर्ति, दवाएं और अन्य आवश्यक राहत सामग्री भेज रहा है. हम आने वाले दिनों में यूक्रेन को और अधिक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के लिए तैयार हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bjp-foundation-day-pm-modi-address/