Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 2+2 समिट से पहले व्हाइट हाउस का बयान, कहा- दुनिया में भारत-अमेरिका के रिश्ते बेहद अहम

2+2 समिट से पहले व्हाइट हाउस का बयान, कहा- दुनिया में भारत-अमेरिका के रिश्ते बेहद अहम

0
237

रूस और यूक्रेन के बीच जारी खूनी जंग का संकट हर गुजरते दिन के साथ गहराता जा रहा है. रूसी हमले की वजह से लाखों लोग यूक्रेन को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं. अमेरिका रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों का ऐलान किया है. इस बीच भारत- अमेरिका के बीच 11 अप्रैल से शुरू होने जा रही ‘2+2’ वार्ता से पहले व्हाइट हाउस की ओर से बड़ा बयान सामने आया है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का मानना है कि भारत-अमेरिका के रिश्ते दुनिया में सबसे अहम है, भारत के साथ हमारी साझेदारी दुनिया में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है. उन्हें उम्मीद है कि ये वार्ता भारत के साथ हमारे काम और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाता रहेगा.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध को लेकर बयान जारी करते हुए कहा कि हम यूक्रेन को जो सुरक्षा सहायता प्रदान कर रहे हैं, उससे उन्हें रूसी-आक्रमणकारी बल के खिलाफ युद्ध के मैदान में सफलता मिल रही है. यूक्रेनियन अपनी बहादुरी और साहस के कारण युद्ध लड़ने में सक्षम हैं.

पेंटागन प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने भी इस मामले को लेकर कहा कि हम चाहते हैं कि यूक्रेनियन इस युद्ध को जीतें. हम पुतिन और रूसी सेना को हारते हुए देखना चाहते हैं. यूक्रेन का जीवन नष्ट हो गया है इसलिए हम चाहते हैं कि इस युद्ध का अंत हो,

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-341/