Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जापाना के पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए PM मोदी

जापाना के पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए PM मोदी

0
45

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की यात्रा पर हैं. पीएम मोदी आबे के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने से पहले टोक्यो में जापानी PM फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस मौके पर पीएम ने अपने दोस्त और पूर्व पीएम आबे को याद कर भावुक हो गए.

टोक्यो में जापानी PM फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि इस दुख की घड़ी में आज हम मिल रहे हैं. पिछली बार जब मैं आया तब शिंजो आबे से काफी लंबी बात हुई थी और कभी सोचा ही नहीं था कि जाने के बाद ऐसी खबर सुनने की नौबत आएगी.

इसके अलावा पीएम ने कहा कि भारत और जापान की दोस्ती ने एक वैश्विक प्रभाव पैदा करने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध और अधिक गहरे होंगे. हम विश्व में समस्याओं के समाधान में एक उचित भूमिका निभाने के लिए समर्थ बनेंगे.

पीएम मोदी के जापान यात्रा को लेकर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और शिंजो आबे की पत्नी से भी मुलाकात करेंगे. 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के राजकीय अंतिम संस्कार में मौजूद होने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि इसी साल 8 जुलाई को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली लगने से मौत हो गई थी. शिंजो आबे एक ऐसे नेता थे, जिनके दुनिया के तमाम देशों के नेताओं से काफी अच्छे संबंध थे. आबे को उस वक्त गोली मार दी गई, जब वह नारा शहर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. उन पर पीछे खड़े एक शख्स ने अचानक हमला कर दिया. जिसके बाद शिंजो आबे नीचे गिर गए. बताया गया कि गोली लगने के बाद उन्हें हार्ट अटैक भी आया, जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-election-aimim-3-candidates-announced/