Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली MCD एकीकरण बिल लोकसभा में पेश, AAP ने कहा- कानून लाकर चुनाव टालने की कोशिश

दिल्ली MCD एकीकरण बिल लोकसभा में पेश, AAP ने कहा- कानून लाकर चुनाव टालने की कोशिश

0
343

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिल्ली नगर निगम के चुनाव के पहले केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पेश किया. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पेश किया. जिसका आरएसपी, कांग्रेस, बसपा ने विरोध किया.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मामले को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि देश की संसद में आज एक विधेयक लाया गया जिसका एकमात्र मकसद MCD का चुनाव रोकना है, इसका मकसद MCD में रिफॉर्म करना नहीं है. देश में पहली बार हो रहा है कि देश का PM एक नेता को रोकने के लिए संसद में कानून लेकर आ जाए ताकि चुनाव ही टाल दिया जाए.

वहीं इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ये विपक्ष वही है जिसने दिल्ली की बर्बादी की नींव रखी थी, असलियत में दिल्ली की समस्याओं का हल नगर निगम के एकीकरण से होगा. दिल्ली की एकीकरण से दिल्ली को लाभ होगा और हम लोगों का जन्म ही व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए हुआ है.

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव होने को लेकर अभी सस्पेंस बरकरार है. अब ऐसी कयास है कि एमसीडी चुनाव 6 महीने के लिए टल सकते हैं. इसके पीछे की दो वजहें हैं- पहली तो यह कि 272 से वॉर्ड की संख्या 250 तक सीमित हो गई. वॉर्डों का एरिया बढ़ाने, अनुसूचित जाति और महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों में बदलाव हुआ है. दूसरी वजह विधेयक के मुताबिक कानून के तहत निकाय की पहली बैठक जब तक आयोजित नहीं होती तब तक के लिए एक विशेष अधिकारी को नियुक्त किया जा सकता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ashok-gehlot-and-bhupesh-baghel-meet/