Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नए भारत में आज पंचायत से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारीशक्ति का परचम लहरा रहा है: PM मोदी

नए भारत में आज पंचायत से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारीशक्ति का परचम लहरा रहा है: PM मोदी

0
81

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने जन्म दिवस के खास मौके पर मध्य प्रदेश के श्योपुर महिला स्वयं सहायता समूह सम्मेलन में भाग लिया और विकास केंद्रो का उद्घाटन किया. इसके अलावा पीएम मोदी ने स्वयं सहायता समूहों द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया. इस दौरान उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. पीएम मोदी अक्सर जन्मदिन के मौके पर माता का आर्शीवाद लेने के लिए गुजरात के दौरे पर आते थे. लेकिन इस साल उनका कार्यक्रम मध्य प्रदेश में था इसलिए गुजरात नहीं जा पाए.

श्योपुर महिला स्वयं सहायता समूह सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर मेरे जन्मदिन पर कोई कार्यक्रम नहीं रहता तो मैं अपनी मां का पास जाता, उनके चरण छू करके आशिर्वाद लेता. आज मैं अपनी मां के पास नहीं जा सका लेकिन आज जब मेरी मां देखेगी कि मध्य प्रदेश के आदीवासी अंचल की लाखों माताएं मुझे आशीर्वाद दे रही हैं, तो उनको जरूर संतोष होगा. विश्वकर्मा जयंती पर स्वयं सहायता समूहों का इतना बड़ा सम्मेलन अपने आप में बहुत विशेष है. मैं आप सभी को सभी देशवासियों को विश्वकर्मा पूजा की भी शुभकामनाएं देता हूं.

इसके अलावा पीएम ने कहा कि मेरे लिए देश की माताएं, बहनें, बेटियां मेरा सबसे बड़ा रक्षा कवच हैं. शक्ति का श्रोत हैं, मेरी प्रेरणा हैं. मुझे आज इस बात की भी खुशी है कि भारत की धरती पर अब 75 साल बाद चीता फिर से लौट आया है. अब से कुछ देर पहले मुझे कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ने का सौभाग्य मिला. पिछली शताब्दी के भारत और इस शताब्दी के नए भारत में एक बहुत बड़ा अंतर हमारी नारी शक्ति के प्रतिनिधित्व के रूप में आया है. आज के नए भारत में पंचायत भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारीशक्ति का परचम लहरा रहा है.

समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि आजादी की लड़ाई में देश की बेटियां किसी से पीछे नहीं रही हैं. जिस भी सेक्टर में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है. उस क्षेत्र में उस कार्य में सफलता अपने आप तय हो जाती है. स्वच्छ भारत अभियान की सफलता इसका बेहतरीन उदाहरण है, जिसको महिलाओं ने नेतृत्व दिया है. पिछले 8 वर्षों में स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने में हमने हर प्रकार से मदद की है. देश में 8 करोड़ से अधिक बहनें इस अभियान से जुड़ी हैं. हमारा लक्ष्य है कि हर ग्रामीण परिवार से कम से कम एक बहन इस अभियान से जुड़े.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/kbc-season-14-female-millionaire/