Gujarat Exclusive > राजनीति > कल शाम अमित शाह से मिले शिंदे-फडणवीस, आज PM सहित इन लोगों से करेंगे मुलाकात

कल शाम अमित शाह से मिले शिंदे-फडणवीस, आज PM सहित इन लोगों से करेंगे मुलाकात

0
137

महाराष्ट्र की सत्ता से उद्धव ठाकरे को बेदखल करने वाले राज्य के नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कल रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात किया. इसके अलावा महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कैबिनेट विस्तार पर चर्चा के लिए दोनों नेताओं को दिल्ली तलब किया गया है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. दिल्ली पहुंचे शिंदे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे पहले भी कोर्ट में जा चुके हैं लेकिन कोर्ट ने उन्हें स्टे नहीं दिया है. हमने नियमों के अनुसार काम किया है. इसलिए कोर्ट सही फैसला देगा. हमें न्यायालय पर भरोसा है. हम महाराष्ट्र के विकास के लिए बहुत काम करेंगे.

भाजपा के 25 और शिंदे के 13 विधायक बनेंगे मंत्री

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के मंत्रिमंडल में कुल 45 मंत्री होने की संभावना है, जिनमें से अधिकांश भाजपा के होंगे. सूत्रों ने कहा कि नए मंत्रिमंडल में 25 भाजपा के नेता शिवसेना के 13 नेता मंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं. निर्दलीय विधायकों को भी मंत्री बनाए जाने की संभावना है. शिंदे की नई सरकार में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को छोड़कर ज्यादातर नए मंत्रियों को जगह दी जाएगी.

सूत्रों ने कहा कि शिंदे सेना और भाजपा के बीच फार्मूले को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना को हर तीन विधायकों पर एक मंत्रालय मिलेगा और बीजेपी को हर चार विधायकों पर एक पद मिलेगा. शिंदे समेत 16 विधायकों की संभावित अयोग्यता पर अंतिम फैसला सुप्रीम कोर्ट के 11 जुलाई के फैसले के बाद ही लिया जाएगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/shinzo-abe-honor-india-state-mourning/