Gujarat Exclusive > देश-विदेश > महाराष्ट्र में पेट्रोल 5 और डीजल 3 रुपया हुआ सस्ता, सीएम शिंदे ने किया ऐलान

महाराष्ट्र में पेट्रोल 5 और डीजल 3 रुपया हुआ सस्ता, सीएम शिंदे ने किया ऐलान

0
261

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद नव नियुक्त सीएम एकनाथ शिंदे लगातार बड़े फैसले ले रहे हैं. शिंदे सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक बुलेट ट्रेन परियोजना को हरी झंडी दिखा दी है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया को बताया कि राज्य में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सभी मंजूरी दे दी गई है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज महाराष्ट्र के लोगों को बड़ी राहत देने का ऐलान करते हुए कहा कि अधिकारियों से चर्चा होने के बाद पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 रुपये प्रति लीटर कीमतें कम करने निर्णय आज हमारी सरकार ने लिया है. गौरतलब है कि मोदी सरकरा पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को कम कर दिया था. जिसकी वजह से देश के भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 100 के अंदर आ गई थी, लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने कीमतों में कमी नहीं की थी.

इसके अलावा महाराष्ट्र के सीएम ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जो किसान नियमित तौर पर कर्ज़ का भुगतान करते हैं उन्हें 50 हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया था. इसमें जिन किसानों की पूर्व परिस्थिति में नुकसान भरपाई सरकार ने की थी उन्हें शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसे किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा.

2017 में हुआ था शिलान्यास

बता दें कि सितंबर 2017 में अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो अबो ने भारत की पहली बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट का शिलान्यास किया था. पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रॉजेक्ट के 2023 तक पूरा होने की संभावना थी. इस प्रॉजेक्ट का ट्रैक लेंथ करीब 508 किलोमीटर था, जो मुंबई के बीकेसी से गुजरात के साबरमती तक रखा गया था. लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने इस परियोजना पर रोक लगा दी थी. लेकिन अब सत्ता परिवर्तन के बाद बुलेट ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी गई है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/modi-government-parliament-many-words-ban/