Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सावधान! आ रहा चक्रवाती तूफान, 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

सावधान! आ रहा चक्रवाती तूफान, 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

0
425

नई दिल्ली: मौसम विभाग के अनुसार संभावित चक्रवात ट्रैक की तस्वीरें 7 मई तक उपलब्ध होंगी. यदि चक्रवात ओडिशा की ओर बढ़ता रहता है, तो केंद्रपाड़ा, भद्रक, जाजपुर, बालासोर, मयूरभंज और क्योंझर जैसे जिलों के प्रभावित होने की संभावना है.

भुवनेश्वर मौसम विभाग के अनुसार, आज क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र उभरने का अनुमान है, जो अगले 24 घंटों में साफ हो जाएगा. विभिन्न मौसम विज्ञान मॉडल संकेत देते हैं कि निम्न दबाव प्रणाली एक चक्रवात में विकसित होगी और 10 मई के आसपास ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट के ऊपर से गुजरेगी.

हालांकि, आईएमडी ने अभी तक चक्रवात के मार्ग या लैंडफॉल का अनुमान नहीं लगाया है. मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों में बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले पांच दिनों तक यही स्थिति रहेगी. केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का अनुमान है.

आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में बारिश के साथ तूफान जैसी स्थिति पैदा करेंगी. इसके अलावा, पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र हवाओं के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश का अनुमान है. तापमान के लिहाज से विदर्भ के वर्धा में मंगलवार को देश का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री दर्ज किया गया. मध्य महाराष्ट्र के बारामती के मैदानी इलाकों में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gas-cylinder-price-congress-attack-modi-government/