Gujarat Exclusive > देश-विदेश > D-कंपनी पर NIA ने कसा शिकंजा, दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का इनाम

D-कंपनी पर NIA ने कसा शिकंजा, दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का इनाम

0
106

नई दिल्ली: भारत में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है. खबर है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. इसके अलावा अंडरवर्ल्ड डॉन के साथियों पर भी इनाम की घोषणा की गई है. एनआईए ने यह कार्रवाई ‘डी’ कंपनी से जुड़ी जांच में की है. खास बात यह है कि भारत में कुछ आतंकी गतिविधियों में शामिल दाऊद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से ढाई करोड़ डॉलर के इनाम की घोषणा की गई है.

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एजेंसी ने दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम उर्फ ​​हाजी अनीस, करीबी सहयोगी जावेद पटेल उर्फ ​​जावेद चिकना, शकील शेख उर्फ ​​छोटा शकील और इब्राहिम मुश्ताक अब्दुल रज्जाक मेमन उर्फ ​​टाइगर मेमन पर भी इनाम देने की घोषणा की है. अधिकारी ने जानकारी दी है कि दाऊद के लिए 25 लाख रुपये, छोटा शकील के लिए 20 लाख रुपये, अनीस, चिकना और मेमन के लिए 15 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है.

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड

मुंबई बम ब्लास्ट के पीछे दाऊद इब्राहिम रहा था. उसने 1993 में मुंबई में बम धमाके करवाए थे जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे. मुंबई धमाके के बाद वह परिवार सहित वह मुंबई से भाग गया. दाऊद का नाम भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है.

D-कंपनी पर NIA ने कसा शिकंजा

गृह मंत्रालय के मुताबिक, डी कंपनी और दाऊद इब्राहिम टेरर फंडिंग, नार्को-टेरर, ड्रग स्मगलिंग और नकली करेंसी का कारोबार करके भारत में आतंक फैलाने का काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं, दाऊद इब्राहिम और उसकी डी कंपनी, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल कायदा के साथ मिलकर भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं. एनआईए न सिर्फ दाऊद इब्राहिम और उसकी डी कंपनी की आतंकी गतिविधियों की जांच करेगी बल्कि अंडरवर्ल्ड डॉन के गंदे कारोबार से जुड़ी आतंकी गतिविधियों की भी जांच करेगी. छोटा शकील, जावेद चिकना, टाइगर मेनन, इकबाल मिर्ची (मृतक), दाऊद की बहन हसीना पारकर (मृतक), से जुड़े तमाम मामलों की जांच करेगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bihar-minister-karthik-singh-resigns/