Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज से शुरू हो रहा संसद का मानसून सत्र, महंगाई जैसे अहम मुद्दों पर विपक्ष करेगा घेराव

आज से शुरू हो रहा संसद का मानसून सत्र, महंगाई जैसे अहम मुद्दों पर विपक्ष करेगा घेराव

0
261

नई दिल्ली: आज से संसद का मानसून सत्र का आगाज होने जा रहा है. यह सत्र 12 अगस्त तक चलेगा. इस बार संसद के मानसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार जताए जा रहे हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मानसून सत्र के दौरान चर्चा के लिए 16 मुद्दों को सूचीबद्ध किया, जिसमें अग्निपथ योजना, महंगाई और मुद्रास्फीति, ECI, CBI, CVC जैसे संगठनों की विश्वसनीयता में गिरावट, विपक्षी नेताओं के खिलाफ अलोकतांत्रिक कार्रवाई शामिल हैं. इन मुद्दों पर विपक्ष सदन में सरकार का घेराव करेगी.

संसद का मानसून सत्र सही ढंगा से चलाने के लिए बीते दिनों सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी. बैठक में हिस्सा लेने के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि सर्वदलीय बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई और हमने कम से कम 13 मुद्दे सरकार के सामने रखे हैं. करीब 20 मुद्दे वहां पर आए हैं. कहा जा रहा है कि 32 बिल हैं जिसमें से सिर्फ 14 बिल तैयार हैं, लेकिन 14 बिल कौन से हैं ये उन्होंने नहीं बताया.

वहीं इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि हमने 45 राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया था, जिनमें से 36 पार्टियों ने आज सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लिया. 36 नेताओं ने अपने विचार रखे, सुझाव दिए और कुछ मुद्दों पर सरकार से चर्चा करने की मांग की है. सरकार संसद में किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है.

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने आगे कहा कि कुछ मुद्दों पर बहस के लिए विपक्ष ने प्रस्ताव रखा है. हमारे 14 बिल तैयार हैं, कुछ और बिल आने की संभावना है. जिस मुद्दे पर विपक्ष बहस करना चाहता है हम नियमानुसार उस पर बहस के लिए तैयार हैं. हम चाहते हैं कि सदन सुचारू रूप से चले और चर्चा हो.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-420/