Gujarat Exclusive > देश-विदेश > एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, युद्ध के बहाने कंपनियों को मिली लूट की छूट

एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, युद्ध के बहाने कंपनियों को मिली लूट की छूट

0
260

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला शुरू हो चुका है और लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखी जा रही है. एक दिन की राहत के बाद आज फिर से कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है. पेट्रोल के दाम में 76 से 84 पैसे बढ़े हैं और डीजल के दाम में 76 से 85 पैसे बढ़ाए गए हैं.

दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत आज क्रमश: 97.81 रुपये प्रति लीटर और 89.07 रुपये प्रति लीटर आज दोनों ईंधन की कीमतों में 80 पैसे की वृद्धि की गई है. इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर 112.51 रुपये और 96.70 रुपये, आज डीजल की कीमत में 84 पैसे और पेट्रोल की कीमत में 85 पैसों की वृद्धि की गई है.

गुरुवार राहतभरा रहा था लेकिन शुक्रवार को पेट्रोल डीजल पर 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्‍तरी कर दी गई. नए रेट आज सुबह छह बजे से प्रभावी हो गए हैं. इससे पहले मंगलवार और फिर बुधवार को भी 80-80 पैसे बढ़ाए गए थे. लेकिन गुरुवार को कीमतों में वृद्धि नहीं की गई थी. इस तरह बीते चार दिन में 2.40 रुपये प्रति लीटर की महंगाई आ चुकी है. जानकारों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल करीब 18 रुपये प्रति लीटर तक महंगे हो सकते हैं.

देश में हर दिन सुबह 6 बजे तेल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. क्योंकि कच्चे तेल की कीमत और विनिमय दर के आधार पर देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव होता है. नई कीमत देश के हर पेट्रोल पंप पर रोजाना सुबह छह बजे से लागू की जाती है. प्रत्येक राज्य में स्थानीय वैट अलग होते हैं इसलिए ईंधन की कीमतें भी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/us-president-russia-chemical-weapons-alert/