Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पेट्रोल-डीजल के दाम दो हफ्ते में 12वीं बार बढ़े, जानिए आज कितनी बढ़ी कीमतें

पेट्रोल-डीजल के दाम दो हफ्ते में 12वीं बार बढ़े, जानिए आज कितनी बढ़ी कीमतें

0
241

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार 4 अप्रैल 2022 को एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है. आज तेल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की तेजी आई है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद से तेल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हुआ है. पिछले दो सप्ताह में यह 12वीं वृद्धि है. इसका मतलब है कि पिछले 14 दिनों में कीमतें सिर्फ दो दिन नहीं बढ़ी हैं, दो दिन को छोड़कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन बढ़ोतरी हुई है.

पिछले दो सप्ताह में तेल 8.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 95.07 रुपये हो गई है. वहीं मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 118.83 रुपये प्रति लीटर हो गई है. जबकि डीजल की कीमत 103.07 रुपये प्रति लीटर है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट शुरू होने के बावजूद भारत में तेल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोमवार सुबह ब्रेंट क्रूड वायदा में गिरावट देखने को मिली. सुबह तड़के तेल 0.8 फीसदी गिरकर 103.60 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड भी इसी तरह गिरकर 98.45 डॉलर पर आ गया. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को पिछले कारोबारी सत्र में भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई. कच्चे तेल की कीमत 3.34 प्रतिशत गिरकर 7,507 रुपये प्रति बैरल पर आ गई.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/rajnath-singh-india-foreign-policy-appreciation/