Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देश के ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल ने लगाया शतक

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देश के ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल ने लगाया शतक

0
425

आज भी सरकारी तेल कंपनियों पेट्रोल और डीजल के दामों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. आज हुई वृद्धि के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105 रुपया लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है. दोनों ईधनों में आज 80-80 पैसों की वृद्धि हुई है.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद से तेल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हुआ है. जो अभी तक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा जानकारों की माने तो कम से कम 12 से 15 रुपया तक अभी भी कीमतों में वृद्धि हो सकती है. आज हुई वृद्धि के बाद आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत क्रमश: 120.51 रुपए प्रति लीटर (84 पैसे की वृद्धि) और 104.77 रुपए प्रति लीटर (85 पैसे की वृद्धि) है.

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने BJP के 42वें स्थापना दिवस पर पार्टी का झंडा फरहाया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि PM के नेतृत्व ने पिछले 8 वर्षों में शासन की एक नई परिभाषा दी है जैसे गुड गवर्नेंस इज आल्सो गुड पॉलिटिक्स,विकास का काम हुआ और ये सफलता हमारे कार्यकर्ता के कारण हुए हैं. लेकिन बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर उन्होंने चुप्पी साधना ही बेहतर समझा.

देश में हर दिन सुबह 6 बजे तेल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. क्योंकि कच्चे तेल की कीमत और विनिमय दर के आधार पर देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव होता है. नई कीमत देश के हर पेट्रोल पंप पर रोजाना सुबह छह बजे से लागू की जाती है. प्रत्येक राज्य में स्थानीय वैट अलग होते हैं इसलिए ईंधन की कीमतें भी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ukraine-president-russian-soldier-rapist/