Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 21वीं सदी में भारत जिस मुकाम पर खड़ा है, पूरी दुनिया की नजरें उस पर टिकी है: PM मोदी

21वीं सदी में भारत जिस मुकाम पर खड़ा है, पूरी दुनिया की नजरें उस पर टिकी है: PM मोदी

0
77

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के नए खेल परिसर का उद्घाटन किया. इसके अलाव उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी का नवनिर्मित हैप्पी बैली आउटडोर कॉम्प्लेक्स राष्ट्र को समर्पित किया. इसके अलावा पीएम मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में 96वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के समापन समारोह में हिस्सा लिया.

इस दौरान पीएम मोदी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने अनेक बैच के सिविल सर्वेंट से बात की है, मुलाकात भी की है. परन्तु आपका बैच विशेष है, आप आज़ादी के अमृत महोत्सव के समय अपना काम शुरू कर रहे हैं. हम में से बहुत से लोग उस समय नहीं होंगे जब भारत आज़ादी के 100वें वर्ष में प्रवेश करेगा परन्तु आपका ये बैच उस समय भी रहेगा.

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के जिस मुकाम पर आज भारत है, पूरी दुनिया की नजरें हम पर टिकी हुई हैं. कोरोना ने जो परिस्थितियां पैदा की हैं, उसमें एक नया वर्ल्ड ऑर्डर उभर रहा है. इस नए वर्ल्ड ऑर्डर में भारत को अपनी भूमिका बढ़ानी है और तेज़ गति से अपना विकास भी करना है. पीएम ने आगे कहा कि ट्रेनिंग के दौरान आपको सरदार पटेल जी के विज़न, उनके विचारों से अवगत कराया गया है. सेवा भाव और कर्तव्य भाव का महत्व, आपकी ट्रेनिंग का अभिन्न हिस्सा रहा है. आप जितने वर्ष भी इस सेवा में रहेंगे, आपकी व्यक्तिगत और प्रोफेशनल सफलता का पैमाना यही फैक्टर रहना चाहिए.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि मेरी ये बात आप जीवन भर याद रखिएगा कि फाइलों में जो आंकड़े होते हैं, वो सिर्फ नंबर्स नहीं होते, हर एक आंकड़ा, हर एक नंबर, एक जीवन होता है. आपको नंबर के लिए नहीं, हर एक जीवन के लिए काम करना है. आपको फाइलों और फील्ड का फर्क समझते हुए ही काम करना होगा. फाइलों में आपको असली बोध नहीं मिलेगी. बोध के लिए आपको फील्ड से जुड़े रहना होगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/maharashtra-the-kashmir-files-film-not-tax-free/