Gujarat Exclusive > गुजरात > PM मोदी ने आदिजाति महा सम्मेलन को किया संबोधित, कहा- दाहोद बनेगा मेक इन इंडिया का बड़ा केंद्र

PM मोदी ने आदिजाति महा सम्मेलन को किया संबोधित, कहा- दाहोद बनेगा मेक इन इंडिया का बड़ा केंद्र

0
142

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दाहोद में आयोजित ‘आदिजाति महा सम्मेलन’ में पहुंचे. इस अवसर पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद हैं. दाहोद पहुंचे पीएम मोदी का आदिवासी समुदाय के लोगों ने स्वागत किया. गौरतलब है कि चुनावी साल में पीएम मोदी कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं. आदिवासी समुदाय को कांग्रेस का वोट बैंक माना जाता था.

आदिजाति महा सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं सर झुकाकर कह सकता हूं कि भारत का कोई भी आदिवासी क्षेत्र हो, मेरे आदिवासी भाई-बहनों का जीवन पानी जितना पवित्र और नई कोपलों जितना सौम्य होता है. मैंने दाहोद में अनेकों परिवारों के साथ, पूरे क्षेत्र में बहुत लंबा समय बिताया है. आज दाहोद और पंचमहल के विकास से जुड़ी 22 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है. जिन परियोजनाओं का आज उद्घाटन हुआ है, उनमें एक पेयजल से जुड़ी योजना है और दूसरी दाहोद को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ा प्रोजेक्ट है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दाहोद अब मेक इन इंडिया का भी बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है. गुलामी के कालखंड में यहां स्टीम लोकोमोटिव के लिए जो वर्कशॉप बनी थी, वो अब मेक इन इंडिया को गति देगी. अब दाहोद में 20 हज़ार करोड़ रुपए का कारखाना लगने वाला है.

समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की विदेशों में भी मांग बढ़ रही है. इस मांग को पूरा करने में दाहोद बड़ी भूमिका निभाएगा. भारत अब दुनिया के चुनिंदा देशों में है जो 9 हज़ार हॉर्स पावर के शक्तिशाली लोको बनाता है. इस नए कारखाने से हज़ारों लोगों को रोज़गार और नए कारोबार की संभावनाएं होगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/jahangirpuri-mcd-proceedings-provoked-opposition/