Gujarat Exclusive > गुजरात > PM मोदी 30 सितंबर को अहमदाबाद मेट्रो का करेंगे उद्घाटन, शुरू होगा थलतेज-वस्त्राल रूट

PM मोदी 30 सितंबर को अहमदाबाद मेट्रो का करेंगे उद्घाटन, शुरू होगा थलतेज-वस्त्राल रूट

0
77

गांधीनगर: अहमदाबाद के नागरिकों को जिस मेट्रो रेल का बेसब्री से इंतजार था, वह अब हकीकत बनने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की देखरेख में मेट्रो को अंतिम रूप दे दिया गया है और अब यह लोगों की सेवा के लिए तैयार है. 40 किमी लंबे पहले चरण में, मेट्रो ट्रेनें दो कॉरिडोर अर्थात् पूर्व और पश्चिम और उत्तर और दक्षिण में चलेंगी. थलतेज गांव से ऐपरल पार्क तक का 21 किमी के रूट में 17 स्टेशनों का निर्माण करवाया गया है. जबकि उत्तर और दक्षिण कॉरिडोर 19 किलोमीटर का होगा, जिसमें वासना एपीएमसी से मोटेरा गांव तक 15 स्टेशन होंगे.

पहले चरण में ₹12925 करोड़ की लागत से काम किया गया है. 2014 में इस परियोजना को मंजूरी मिलने के बाद से अब तक परियोजना के तहत कुल 910 लाख लोगों को रोजगार मिला है. इस परियोजना में कुल 96 रेलवे कोच, 129 लिफ्ट, 161 एस्केलेटर और 126 प्रवेश/निकास पोइंट शामिल हैं.

₹5 से 25 तक टिकट, विकलांगों के लिए विशेष सुविधा
अलग-अलग स्टेशनों के लिए दोनों कॉरिडोर में किराया ₹5 से ₹25 के बीच होगा. स्टेशन पर नागरिकों के लिए विभिन्न सुविधाएं विकसित की गई हैं. विकलांगों के लिए एक विशेष रैंप और व्हीलचेयर की सुविधा भी होगी. इसके अलावा, राष्ट्रीय भवन संहिता के दिशा-निर्देशों के अनुसार स्पर्श मार्ग, कम ऊंचाई वाला टिकट काउंटर, ब्रेल कॉल बटन वाली लिफ्ट, महिलाओं के लिए विशेष वॉशरूम, विशेष क्रू सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी और एसआरपीएफ व निजी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा.

अहमदाबाद मेट्रो: ईस्ट और वेस्ट कॉरिडोर स्टेशन
थलतेज, दूरदर्शन केंद्र, गुरुकुल रोड, गुजरात यूनिवर्सिटी, कॉमर्स 6 रास्ता, एसपी स्टेडियम, ओल्ड हाई कोर्ट, शाहपुर, घीकांटा, कालूपुर रेलवे स्टेशन, कांकरिया ईस्ट, ऐपरल पार्क, अमराईवाड़ी, रबारी कॉलोनी, वस्त्राल, निरांत क्रॉस रोड और वस्त्राल गांव, मेट्रो के दूसरे चरण में राज्य की राजधानी गांधीनगर को अहमदाबाद से जोड़ा जाएगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/yuva-vijay-sankalp-rally-pm-addressed/