Gujarat Exclusive > गुजरात > PM मोदी ने किया साबर डेयरी प्लांट का उद्घाटन, किसान और दूध उत्पादक बनेंगे सशक्त

PM मोदी ने किया साबर डेयरी प्लांट का उद्घाटन, किसान और दूध उत्पादक बनेंगे सशक्त

0
230

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी राज्य गुजरात के दौरे पर हैं. इस इस दौरान उन्होंने वह साबरकांठा स्थित साबर डेयरी के पाउडर प्लांट का उद्घाटन किया. यह परियोजना स्थानीय किसानों और दूध उत्पादकों को सशक्त बनाएगी, और उनकी आय में वृद्धि होगी. परियोजना से इलाके के ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलने की संभावना जताई जा रही है.

प्रधानमंत्री ने साबर डेयरी में लगभग 120 मिलियन टन प्रति दिन (एमटीपीडी) की क्षमता वाले एक पाउडर संयंत्र का उद्घाटन किया. पूरे प्रोजेक्ट की कुल लागत 300 करोड़ से ज्यादा है. संयंत्र का लेआउट वैश्विक खाद्य सुरक्षा मानकों को पूरा करता है. यह लगभग शून्य उत्सर्जन के साथ अत्यधिक ऊर्जा कुशल है. संयंत्र नवीनतम और पूरी तरह से स्वचालित बल्क पैकिंग लाइन से सुसज्जित है.

प्रधानमंत्री ने साबर डेयरी में एक एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग संयंत्र का भी उद्घाटन किया. यह 3 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला एक अत्याधुनिक संयंत्र है. परियोजना की लागत लगभग 125 करोड़ रुपया है. संयंत्र में अत्यधिक ऊर्जा कुशल और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी के साथ नवीनतम स्वचालन प्रणाली है. यह परियोजना दुग्ध उत्पादकों को बेहतर पारिश्रमिक सुनिश्चित करने में मदद करेगी.

इस मौके पर पीएम मोदी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज साबर डेयरी का विस्तार हुआ है. सैकड़ों करोड़ रुपए के नए प्रोजेक्ट यहां लग रहे हैं. आधुनिक टेक्नॉलॉजी से लैस मिल्क पाउडर प्लांट और ए-सेप्टिक पैकिंग सेक्शन में एक और लाइन जुड़ने से साबर डेयरी की क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी. 2014 तक देश में 40 करोड़ लीटर से भी कम इथेनॉल की ब्लेंडिंग होती थी. आज ये करीब 400 करोड़ लीटर तक पहुंच रहा है. हमारी सरकार ने बीते 2 वर्षों में विशेष अभियान चलाकर 3 करोड़ से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी दिए हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/poisonous-liquor-case-gujarat-home-minister/