Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन में बोले PM मोदी- वैश्विक सेमी-कंडक्टर सप्लाई चेन में भारत का अहम रोल

सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन में बोले PM मोदी- वैश्विक सेमी-कंडक्टर सप्लाई चेन में भारत का अहम रोल

0
350

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह बेंगलुरू में 29 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित किए जाने वाले तीन दिवसीय ‘सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2022’ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया. इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर हब बनाने और चिप डिजाइन-विनिर्माण का अनुकूल परिवेश बनाना है. सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है. सेमी-कंडक्टर दुनिया में हमारी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक सेमी-कंडक्टर सप्लाई चेन में भारत को प्रमुख भागीदारों में से एक के रूप में स्थापित करना हमारा उद्देश्य है. हम हाई-टेक, उच्च गुणवत्ता और उच्च विश्वसनीयता के सिद्धांत के आधार पर इस दिशा में काम करना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मैं भारत के सेमी-कंडक्टर प्रौद्योगिकियों के लिए निवेश गंतव्य होने के 6 कारण देखता हूं. सबसे पहले, हम 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों को जोड़ने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं. हमने भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार के लिए व्यापक सुधार किए हैं. हम 21वीं सदी की जरूरतों के लिए युवा भारतीयों के कौशल और प्रशिक्षण में भारी निवेश कर रहे हैं और हमने भारतीय विनिर्माण क्षेत्र को बदलने की दिशा में कई उपाय किए हैं.

सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर अग्रसर है. हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है. भारत में सेमी-कंडक्टर की खपत 2026 तक 80 बिलियन डॉलर और 2030 तक 110 बिलियन डॉलर को पार करने की उम्मीद है. हम भारत के लिए अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं. हम 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने की राह पर हैं. हम 5G, IoT और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में विकासशील क्षमताओं में निवेश कर रहे हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-357/