Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मध्य प्रदेश: PM मोदी ने लॉन्च किया गृह प्रवेश आवास योजना, 5.21 लाख लोगों का सपना हुआ पूरा

मध्य प्रदेश: PM मोदी ने लॉन्च किया गृह प्रवेश आवास योजना, 5.21 लाख लोगों का सपना हुआ पूरा

0
380

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 5.21 लाख लाभार्थियों के गृहप्रवेशम आवास योजना का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हिस्सा लिया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि एक ईमानदार सरकार के प्रयास, एक सशक्त गरीब के प्रयास जब साथ मिलते हैं तो गरीबी परास्त होती है.

प्रधानमंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज मध्य प्रदेश के लगभग सवा 5 लाख गरीब परिवारों को उनके सपनों का पक्का घर मिल रहा है. हमारे देश में कुछ दलों ने गरीबी दूर करने के लिए नारे बहुत लगाए लेकिन गरीबों को सशक्त करने के लिए काम नहीं किया. एक बार जब गरीब सशक्त होता है तो उसमें गरीबी से लड़ने का हौसला आता है.

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में बने ये सवा पांच लाख घर, सिर्फ एक आंकड़ा नहीं है. ये सवा पांच लाख घर, देश में सशक्त होते गरीब का पहचान हैं. ये सवा 5 लाख घर बीजेपी सरकार की सेवा भाव की मिसाल है, ये गांव के गरीब महिलाओं को लखपति बनने के अभियान के प्रतिबिंब है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस वर्ष के बजट में पूरे देश में 80 लाख से अधिक घर बनने के लिए पैसे आवंटन करने प्रावधान किया गया है. अब तक सवा 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा इस योजना पर खर्च किए जा चुके हैं. पीएम आवास योजना के तहत जो घर बने हैं, उनमें से करीब-करीब दो करोड़ घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का भी है. इस मालिकाना हक ने, घर के दूसरे आर्थिक फैसलों में भी महिलाओं की भागीदारी को मजबूत किया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarati-singer-geeta-rabari-us-dollar-rain/