Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को भारत आने का दिया न्योता, यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा

PM मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को भारत आने का दिया न्योता, यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा

0
371

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की अपनी 3 दिवसीय आधिकारिक यात्रा के समापन के बाद पेरिस से भारत के लिए रवाना हो गए हैं. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को जल्द से जल्द भारत आने का न्योता दिया है. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने भी इस यात्रा के दौरान अपने फ्रांसीसी समकक्ष ज्यां-यवेस ले ड्रियन से मुलाकात की.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा पीएम मोदी के यात्रा के बारे में आगे जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेन के संबंध में, एक दूसरे की स्थिति के बारे में व्यापक समझ थी. दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि निकट समन्वय और जुड़ाव महत्वपूर्ण है ताकि भारत और फ्रांस दोनों ही उभरती स्थिति में रचनात्मक भूमिका निभा सकें. दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु सहयोग और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी प्रमुख क्षेत्रों पर व्यापक चर्चा की, भारत और फ्रांस एक दूसरे को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख साझेदार के रूप में देखते हैं.

इसके अलावा विदेश सचिव विनय क्वात्र ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी-अभी पेरिस की अपनी संक्षिप्त यात्रा समाप्त की है, जिसके दौरान उन्होंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से मुलाकात की और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा के मुताबिक भारत और फ्रांस मजबूत रणनीतिक साझेदार हैं. राष्ट्रपति मैक्रों ने नए सिरे से जनादेश और दोनों नेताओं के बीच बातचीत से हमें भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की मौजूदा ताकत और सफलता का निर्माण करने की अनुमति दी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-361/