Gujarat Exclusive > गुजरात > PM मोदी ने WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का किया शिलान्यास

PM मोदी ने WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का किया शिलान्यास

0
100

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक केंद्र का उद्घाटन किया. इस मौके पर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस, मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगनाथ भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और केंद्रीय आयुष मंत्री सोनोवाल भी मौजूद रहे.

इस मौके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि ‘डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन’ कोई संयोग नहीं है. मेरे भारतीय शिक्षकों ने मुझे पारंपरिक दवाओं के बारे में अच्छी तरह से सिखाया और मैं उनका बहुत आभारी हूं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस का विशेष रूप से आभारी हूं. उन्होंने भारत की प्रशंसा में जो शब्द बोले हैं, मैं हर भारतीय की तरफ़ से उनका धन्यवाद करता हूं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक केंद्र के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि योग का विस्तार करने में यह नया संस्थान अहम भूमिका निभाएं, यह बहुत आवश्यक है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से योग प्रचलित हो रहा है और दुनियाभर में लोगों का मानसिक तनाव कम करने में, मन शरीर, चेतना में संतुलन कायम करने में योग मदद कर रहा है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि निरोगी रहना, जीवन के सफर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है. लेकिन, वेलनेस ही अंतिम लक्ष्य होना चाहिए. वेलनेस का हमारा जीवन में क्या महत्व है, इसका अनुभव हमने कोविड महामारी के दौरान महसूस किया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/giriraj-singh-threatens-ram-navami-violence/