Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नेपाल में ‘RuPay’ कार्ड की शुरुआत, हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में नया अध्याय जोड़ेगी: PM मोदी

नेपाल में ‘RuPay’ कार्ड की शुरुआत, हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में नया अध्याय जोड़ेगी: PM मोदी

0
413

दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की, उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन किया, उसके बाद नेपाली पीएम और मोदी ने संयुक्त रूप से नेपाल में रुपे लॉन्च किया.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं, भारत-नेपाल संबंधों के विकास में देउबा जी की अहम भूमिका रही है. हम अनादी काल से सुख-दुख के साथी रहे हैं. नेपाल की शांति प्रगति और विकास की यात्रा में भारत एक सुदृढ साथी रहा है. भारतीय कंपनियों द्वारा नेपाल के हाइड्रो पावर डेवलपमेंटपरियोजनाओं में अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमति व्यक्त की है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हम दोनों सहमत हैं कि हमें बिजली क्षेत्र में सहयोग के अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए. हमारा पावर कॉर्पोरेशन पर संयुक्त स्टेटमेंट भविष्य में ब्लू प्रिंट साबित होगा. हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज़ गति से आगे बढ़ने पर ज़ोर दिया है. PM देउबा जी और मैंने व्यापार और सभी प्रकार से क्रॉस बोर्डर कनेक्टिविटी के पहल को प्राथमिकता देने पर भी सहमती जताई है. जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है. दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनाएं बेहतरीन योगदान देंगी.

पीएम मोदी ने संयुक्त बयान जारी करते हुए आगे कहा कि नेपाल में ‘RuPay’ कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी. अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी, नेपालगंज में इ एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे. मुझे इस बात की विशेष प्रसन्नता है कि नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सोलन अलायंस का सदस्य बन गया है. इससे हमारे क्षेत्र में टिकाऊ, किफायती और स्वच्छ ताक़त को बढ़ावा मिलेगा.

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने दिल्ली में PM नरेंद्र मोदी के साथ एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि मैं वास्तव में नेपाल और नेपाली लोगों के लिए आपके प्यार और स्नेह की प्रशंसा करता हूं और मेरी आज की यात्रा इन सहज भावनाओं को और आगे बढ़ाएगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/naresh-patel-gujarat-congress-leader-offer/