Gujarat Exclusive > देश-विदेश > SCO शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आज समरकंद के लिए रवाना होंगे PM मोदी

SCO शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आज समरकंद के लिए रवाना होंगे PM मोदी

0
73

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम उज्बेकिस्तान की एक दिनी यात्रा पर रवाना होंगे. कोरोना महामारी के बाद पहली बार सभी स्थायी सदस्य देशों के नेता एक मंच पर मौजूद रहेंगे. वह शुक्रवार को उज़्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. एससीओ का यह शिखर सम्मेलन कई वजह से काफी खास माना जा रहा है क्योंकि इसमें पाक पीएम शहबाज शरीफ, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेने वाले हैं.

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने पीएम मोदी के यात्रा को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि इस सम्मेलन में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत होगी. इसके अलावा आतंकवाद से निपटने के उपायों को लेकर भी चर्चा होगी. उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी आज शाम को 1 दिवसीय यात्रा के लिए शंघाई सहयोग संगठन के राज्य प्रमुखों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए समरकंद के लिए रवाना होंगे.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा के मुताबिक PM मोदी 2017 में इसके पूर्ण सदस्य बनने के बाद से हर साल SCO शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. 2020-2021 के शिखर सम्मेलनों में PM ने वर्चुअली भाग लिया था.

विदेश सचिव ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह समिट में शामिल होंगे. शिखर सम्मेलन में आमतौर पर 2 सत्र होते हैं- प्रतिबंधित सत्र केवल SCO सदस्य देशों के लिए और फिर एक विस्तारित सत्र होता है जिसमें पर्यवेक्षकों और विशेष आमंत्रितों की भागीदारी शामिल हो सकती है. प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन के अलावा उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति और कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/politics-intensified-in-lakhimpur-kheri-murder-case/